Farmers Protest: हरियाणा में किसानों ने रेलवे ट्रैक किया जाम

7

Farmers Protest Haryana

Farmers Protest: हरियाणा के मुस्तफाबाद रेलवे स्टेशन पर किसानों ने ट्रैक को जाम कर दिया और जमकर विरोध प्रदर्शन किया. खनौरी सीमा पर झड़प में कथित रूप से एक प्रदर्शनकारी की मौत के बाद किसान गुस्से में हैं. बुधवार को शंभू और खनौरी बॉर्डर पर किसानों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हुई, जिसमें पुलिस ने दावा किया है, उसके अनुसार 12 पुलिसकर्मियों घायल हो गए.

किसानों ने दो दिनों के लिए दिल्ली कूच स्थगित किया

Farmers Protest: खनौरी बॉर्डर पर झड़प में एक प्रदर्शनकारी की कथित मौत और 12 पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद किसानों ने दिल्ली कूच के कार्यक्रम को दो दिनों के लिए स्थगित कर दिया है. किसान नेता पंठेर ने बुधवार को देर रात प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया था कि किसान खनौरी सीमा पर घटनाक्रम की समीक्षा करेंगे, जहां हरियाणा के सुरक्षाकर्मियों के साथ झड़प के बाद एक किसान की मौत हो गई. उन्होंने कहा, हम खनौरी घटना की समीक्षा करने के बाद अगली रणनीति तय करेंगे. दिल्ली मार्च दो दिन तक स्थगित रहेगा.

सरकार ने किसानों को पांचवें दौर की वार्ता के लिए किया आमंत्रित

प्रदर्शन के बीच केंद्र सरकार ने पांचवें दौर की वार्ता के लिए किसान नेताओं को आमंत्रित किया है. बातचीत के लिए केंद्र के निमंत्रण के मुद्दे पर पंठेर ने कहा कि किसानों ने एमएसपी मुद्दे के समाधान के लिए बैठक आयोजित करने की मांग रखी थी. पंठेर ने शंभू और खनौरी सीमा पर किसानों के खिलाफ ‘बल’ प्रयोग करने के लिए केंद्र और हरियाणा के सुरक्षाकर्मियों की आलोचना की. मालूम हो फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को लेकर हजारों किसान दिल्ली के दो बॉर्डर पर 13 फरवरी से डेरा डाले हुए हैं. वे लगातार दिल्ली कूच की तैयारी में हैं, दूसरी ओर किसानों को दिल्ली प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली के विभिन्न बॉर्डरों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

हरियाणा के 7 जिलों में इंटरनेट सेवा बैन, प्रतिबंध की अवधि बढ़ाई गई

हरियाणा सरकार ने किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर बुधवार को सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट और एक साथ कई संदेश (एसएमएस) भेजने की सेवाओं पर प्रतिबंध 23 फरवरी तक बढ़ा दिया. सरकार ने एक आदेश में कहा कि अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध रहेगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.