Farmers Protest: दिल्ली कूच कर रहे 50 किसान हिरासत में, बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा

3

Farmers Protest: प्रदर्शनकारी किसानों के प्रस्तावित दिल्ली मार्च से एक दिन पहले मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने टीकरी, सिंघू और गाजीपुर सीमा पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया. पुलिस ने यह कदम तब उठाया जब एक दिन पहले ही प्रदर्शनकारी किसानों ने पांच सालों तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकारी एजेंसियों के मार्फत दालें, मक्का और कपास की फसलें खरीदने के केंद्र के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इन किसानों ने बुधवार को अपना ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन पर आगे बढ़ने की घोषणा की. संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा ‘दिल्ली चलो’ मार्च की अगुवाई कर रहे हैं.

मोटर वाहन अधिनियम के तहत ट्रैक्टर-ट्रॉली राजमार्गों पर नहीं चल सकतीं: कोर्ट

हजारों किसानों के पंजाब-हरियाणा सीमा पर डटे रहने के बीच पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने मंगलवार को मौखिक रूप से पंजाब सरकार से कहा कि वह कृषकों को बड़ी संख्या में इकट्ठा होने की अनुमति न दे. कोर्ट ने कहा कि मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार ट्रैक्टर-ट्रॉली राजमार्गों पर नहीं चलाई जा सकतीं. कोर्ट ने कहा, किसान बस या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके दिल्ली जा सकते हैं.

Patiala: Farmers during their ‘Delhi Chalo’ protest march, at the Punjab-Haryana Shambhu border, in Patiala district, Tuesday, Feb. 20, 2024. (PTI Photo)(PTI02_20_2024_000179B)

दिल्ली कूच कर रहे 50 किसान हिरासत में लिए गए

हरियाणा सरकार द्वारा खरीदी गई 1800 एकड़ से अधिक कृषिभूमि के मुआवजे को ‘अनुचित’ बता दिल्ली कूच करने की कोशिश कर रहे कम से कम 50 किसानों को गुरूग्राम पुलिस ने मानेसर में हिरासत में ले लिया. पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को दो बसों से मानेसर पुलिस लाइंस ले जाया गया. किसानों ने आरोप लगाया कि उन्हें मानेसर के पांच गांवों में 1810 एकड़ जमीन का उचित दाम नहीं दिया गया , इसलिए उन्होंने मंगलवार को दिल्ली में जंतर मंतर पर प्रदर्शन करने का फैसला किया है.

Patiala: Farmers during their ‘Delhi Chalo’ protest march, at the Punjab-Haryana Shambhu border, in Patiala district, Tuesday, Feb. 20, 2024. (PTI Photo)(PTI02_20_2024_000179B)

टीकरी और सिंघू बॉर्डर सील

दिल्ली और हरियाणा के बीच दो सीमा मार्गों टीकरी और सिंघू को पुलिसकर्मियों की भारी तैनाती के साथ सील कर दिया गया है तथा वहां कंक्रीट एवं लोहे की कील के कई स्तरीय बैरीकेड लगाये गये हैं. गाजीपुर सीमा के दो लेन भी बंद कर दिये गये हैं. एक अधिकारी ने बताया कि यदि जरूरत हुई तो बुधवार को गाजीपुर सीमा भी बंद की जा सकती है.

Sonipat: Iron barricades being installed in view of the farmers’ march at the Kundli-Singhu border, in Sonipat, Tuesday, Feb. 20, 2024. (PTI Photo) (PTI02_20_2024_000219B)

Also Read: Farmers Protest: एमएसपी पर नया फॉर्मूला, पांच वर्षीय समझौते का प्रस्ताव.. जानिए मंत्रियों के साथ किसानों की बैठक में क्या हुई बात

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.