Farmer Protest: नुकीली चीज लेकर खड़ी है पुलिस, किसानों ने भी किया है खास इंतजाम, देखें वीडियो

6

देश की राजधानी दिल्ली में आज गहमा-गहमी का माहौल है. दरअसल, फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी देने सहित अन्य मांगों को लेकर जो बातचीत की गई, उसका कोई रिजल्ट नहीं सामने आया. किसानों के साथ इस बातचीत की अगुवाई दो केंद्रीय मंत्री कर रहे थे. बातचीत के बेनतीजा रहने के बाद किसान दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं जिसको देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. सुरक्षा व्यवस्था का वीडियो सामने आया है जिसे न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी किया है.

क्या है वीडियो में

वीडियो में नजर आ रहा है कि एक पुलिस का जवान नुकीली बेल्ट लिया हुआ है. वीडियो में आगे पुलिस के जवान बैरिकेट लगाते दिख रहे हैं, जिसके ऊपर कांटे की तार लगी हुई है. आपको बता दें कि किसान आंदोलन को लेकर बॉर्डर एरिया में जाम की स्थिति नजर आ रही है. दिल्ली में किसानों के विरोध मार्च के मद्देनजर ITO चौराहे पर दिल्ली पुलिस के जवान तैनात किये गये हैं. यहां धारा 144 लागू की गई है.

13021 pti02 13 2024 000060a
Farmer Protest Photo

एक नजर में किसान आंदोलन से जुड़ी बातें

-किसानों के दिल्ली की ओर कूच करने के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो के आठ स्टेशन पर एक या उससे अधिक प्रवेश व निकासी गेट बंद कर दिए गए हैं. हालांकि, ये स्टेशन बंद नहीं हैं और यात्री अन्य गेट के जरिए प्रवेश और निकासी कर पा रहे हैं.

-दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के मार्च के मद्देनजर बवाना स्टेडियम को अस्थायी जेल में बदलने के केंद्र के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है. दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को इस बाबत पत्र लिखा है और अनुमति देने से इनकार किया है.

Farmer Protest Photo

-किसानों ने अंबाला-शंभू, खनौरी-जींद और डबवाली सीमाओं से दिल्ली की ओर कूच करने का प्लान बनाया.

किसान संघों के झंडों वाली ट्रैक्टर-टॉली पर किसानों ने सूखा राशन, गद्दे और बर्तन समेत अन्य जरूरी सामान रखा है.

13021 pti02 13 2024 000066a
Farmer Protest Photo

-मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्रैक्टर ट्रॉली के काफिले में एक खुदाई मशीन थी. अमृतसर में एक किसान ने इसपर कहा कि अवरोधक तोड़ने का काम इसी से किया जाएगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.