Fact Check: केंद्र सरकार ने नई सरकारी नौकरियों पर लगायी रोक? जानें क्या है सच

27

देश में जहां एक ओर लाखों युवा रोजगार की तलाश में दिन-रात मेहनत कर रहे हैं. तो दूसरी ओर सोशल मीडिया पर सरकारी नौकरियों में होने वाली भर्ती को लेकर एक निराशाजनक खबर वायरल हो रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने नई सरकारी नौकरियों में होने वाली भर्तियों पर रोक लगा दी है. खबर वायरल होने के बाद युवाओं में खलबली मच गयी है. लोग इस मैसेज को लगातार शेयर कर रहे हैं. तो आइये इस वायरल खबर की सच्चाई को जानें.

क्या किया जा रहा दावा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें न्यूज एंकर को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि केंद्र सरकार ने नई सरकारी नौकरियों और सभी सार्वजनिक उपक्रमों में नई भर्ती पर रोक लगा दी है.

दावे का सच

सरकारी नौकरी को लेकर भ्रामक वीडियो शेयर होने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इसकी पड़ताल शुरू की. जिसमें टीम ने पाया, जो दावा किया जा रहा, वह पूरी तरह से भ्रामक है. पीआईबी ने साफ किया कि नई सरकारी भर्तियों पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. भर्ती प्रक्रिया सामान्य रूप से जारी रहेंगी.

वित्त मंत्रालय ने मैसेज को बताया फर्जी, जारी किया लेटर

सरकारी नौकरियों को लेकर भ्रामक मैसेज शेयर किये जाने पर वित्त मंत्रालय ने एक लेटर जारी किया और साथ किया कि भारत सरकार में पदों को भरने पर कोई प्रतिबंध या प्रतिबंध नहीं है. कर्मचारी चयन आयोग, यूपीएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड आदि जैसी सरकारी एजेंसियों के माध्यम से सामान्य भर्तियां बिना किसी रोक-टोक के सामान्य रूप से जारी रहेंगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.