Exit Poll 2023: कितना सही साबित होता है एग्जिट पोल? जानें क्या कहते है 2018 के आंकड़े

28

Exit Poll 2023: तेलंगाना में आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहे है. मतदान पूरा होने के बाद सभी पांच चुनावी राज्यों के एग्जिट पोल सामने आएंगे. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद सभी राजनीतिक दल अपनी जीत की दुआ कर रहे है. ऐसे में एग्जिट पोल किसके हित में आते है यह दिलचस्प बात होगी. लेकिन क्या एग्जिट पोल के आंकड़े ही चुनावी परिणाम में बदलेंगे? साल 2018 में जारी एग्जिट पोल से चुनावी के रिजल्ट कितना मेल खाते है? इन सभी विषयों पर चर्चा करने के लिए आइए पढ़ते है ये रिपोर्ट…

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई गई थी. आइए नजर डालते है एग्जिट पोल और चुनावी नतीजों पर.

एबीपी-सीएसडीएस

भाजपा 94 सीटें

कांग्रेस 126 सीटें

अन्य 10 सीटें

चुनाव परिणाम

11 दिसंबर, 2018 को जब परिणाम सामने आए तो आंकड़ों में थोड़ा बहुत फेरबदल जरूर हुआ लेकिन, परिणाम एग्जिट पोल के मेल खाता ही पाया गया. सत्ताधारी दल भाजपा 109 सीटें ही मिल सकीं थी वहीं, कांग्रेस ने सत्ता परिवर्तन कर 114 सीटों पर कब्जा जमाया. साथ ही, सात सीटों पर अन्य और निर्दलीय प्रत्याशी जीते, जिनके साथ कांग्रेस ने बाद में गठबंधन कर सरकार बनाई थी.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018

राजस्थान में सत्ता परिवर्तन का ट्रेंड साल 2018 के एग्जिट पोल में भी नजर आया था. लगभग सभी एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल में भाजपा के सरकार से जाने और कांग्रेस के सरकार में आने का अनुमान जताया था. आइए डालते है एक नजर.

आज तक-एक्सिस माय इंडिया

भाजपा 63 सीटें

कांग्रेस 130 सीटें

अन्य 06 सीटें

चुनाव परिणाम

यहां भी आंकड़ें बदले लेकिन, परिणाम नहीं. कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की वहीं, बीजेपी के खाते में मात्र 73 सीटें आयी थी. मायावती की पार्टी बसपा को छह तो अन्य को 20 सीटें मिलीं. कांग्रेस ने निर्दलियों और अन्य की मदद से जरूरी आंकड़ा जुटाया और सरकार बनाई.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018

यहां जो एग्जिट पोल में अनुमान सामने आए थे उससे मतगणना के दिन तक स्थिति साफ नहीं हो पाई थी. एक एजेंसी जहां रमन सिंह के सरकार वापसी का अनुमान जता रही थी वहीं, दूसरी एजेंसी की मानें तो सत्ता परिवर्तन होना था जो कि हुआ भी. आइए डालते है एक नजर

आजतक- एक्सिस माय इंडिया

कांग्रेस 55-65 सीटें

भाजपा 21-31 सीटें

अन्य 4-8 सीटें

टाइम्स नाउ- सीएनएक्स

भाजपा 46 सीटें

कांग्रेस 35 सीटें

बसपा 7 सीटें

अन्य 2 सीटें

चुनाव परिणाम

11 दिसंबर को मतगणना के समय एक आंकड़ा सही साबित हुआ और राज्य में कांग्रेस की बहुमत की सरकार बनी. 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 68 और भाजपा को 15 सीटें मिलीं. बाकी सीटें अन्य पार्टियों के खाते में आई.

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018

तेलंगाना में तमाम एग्जिट पोल में बताया था कि राज्य में सत्ता परिवर्तन नहीं होगा. कई एजेंसियों ने टीआरएस को प्रचंड बहुमत का अनुमान जताया था और ऐसा होता नजर भी आया. टाइम्स नाउ-सीएनएक्स ने एग्जिट पोल में बीआरएस को 66 सीटें, कांग्रेस को 37 सीटें, भाजपा को 7 सीटें और अन्य को 9 सीटें दी थीं.

चुनाव परिणाम

119 सदस्यीय विधानसभा में बीआरएस को सबसे ज्यादा 88 सीटें मिली थीं. इसके बाद कांग्रेस को 19, आईएमआईएम को सात, टीडीपी को दो, भाजपा को एक, एआईएफबी को एक सीट मिली थी.

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 के एग्जिट पोल में कांग्रेस को मुश्किल में दिखाया गया था. एमएनएफ और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर के अनुमान जताए गए थे लेकिन, नतीजे एकतरफा रहा. आइए डालते है एक नजर.

टाइम्स नाउ- सीएनएक्स

कांग्रेस 16 सीटें

एमएनएफ 18 सीटें

अन्य 6 सीटें

चुनाव परिणाम

40 सदस्यीय विधानसभा में एमएनएफ को 27 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस ने चार सीटें, जबकि भाजपा को एक सीट पर विजय हासिल हुई थी. इसके अलावा आठ सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों को जीत मिली थी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.