EPFO में केवाईसी नहीं किया अपडेट तो होगी बड़ी परेशानी, आसानी से होगा काम फॉलो करें ये स्टेप

17
EPFO News
EPFO

How to update KYC in EPFO: अगर आप किसी सरकारी या प्राइवेट संस्थान में काम करते हैं तो आपका पीएफ खाता जरूर होगा. सेवानिवृति के बाद ईपीएफ की मदद से आप अपना पेशन पा सकते हैं. लेकिन ऐसा करने के लिए आपको अपने पीएफ खाते में ई-केवाईसी (E-KYC) क अपडेट करना जरूरी है. सरकार के द्वारा इसे अनिवार्य कर दिया गया है.

EPFO

भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए आपको आपना ई-केवाईसी अभी कर लेना चाहिए. कई लोगों को लगता है कि इसमें काफी समय लगेगा. मगर ऐसा नहीं है. काफी कम समय में इसे आप घर बैठे पूरा कर सकते हैं. ईपीएफओ के द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया को काफी आसान बना दिया गया है.

ep2
EPFO

ईकेवाईसी करने के लिए सबसे पहले ईपीएफओ के अधिकारिक वेबसाइट (https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/) पर जाएं. अपने UAN नंबर से लॉगइन करें.

EPFO

लॉगइन पेज पर आपको मैनेज का विकल्प दिखाई देगा. इसे सेलेक्ट करें. इसमें कई विकल्प होंगे. इसमें ई-केवाईसी का भी विकल्प दिया गया है. इसे क्लीक करने पर एक नया पेज खुलेगा. इसमें अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड का डिटेल भरें.

epfo6
EPFO

सभी डिटेल को भरकर सेव का बटन दबाएं. इसके बाद, आपकी जानकारी एम्पलॉयर के पास चली जाएगी. वहां से अप्रूव होने के बाद, आपका केवाईसी सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगा.

EPFO

केवाईसी नहीं करने के कारण आपको ईपीएफओ के किसी भी ऑनलाइन सर्विस का लाभ नहीं मिलेगा. इसके साथ ही, जरूरत के वक्त पर आप अपना पैसा भी पीएफ के खाते से नहीं निकाल सकेंगे. साथ ही, पीएफ खाते को ट्रांसफर भी नहीं कर सकते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.