EPF Alert! EPFO ने शुरू किया EPF खातों में ब्याज क्रेडिट करना, घर बैठे ऐसे चेक करें अपना PF Balance

0 90


केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने गुरुवार को कहा कि पीएफ खाताधारकों के प्रोविडेंट फंड खातों में जमा रकम पर वित्त वर्ष 2019-20 का ब्याज आज से क्रेडिट करने का काम शुरू कर दिया गया है। श्रम मंत्री ने कहा है कि इस संदर्भ में अधिसूचना जारी कर दी गई है। केंद्रीय भविष्य निधि संगठन (EPFO) के इस फैसले से छह करोड़ से अधिक ईपीएफ सब्सक्राइबर्स को फायदा मिलेगा। समाचार एजेंसी एएनआई के एक ट्वीट के मुताबिक गंगवार ने कहा कि विभाग ने इस तरह के इंतजामात किए हैं, जिससे सब्सक्राइबर्स को गुरुवार से ही लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।


गंगवार ने कहा है, ”हम जानते हैं कि 2020 में परिस्थितियां हमारे अनुकूल नहीं रहीं। हमने जब 2020 की शुरुआत में कहा था कि हम वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रोविडेंट फंड पर 8.5 फीसद की दर से ब्याज देने की कोशिश करेंगे तो लोगों को ताज्जुब हुआ था। आज मैं उस वादे को पूरा कर रहा हूं।”

इससे पहले पीटीआइ की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि खातों पर 8.5 फीसद की दर से ब्याज को नोटिफाई करने का निर्णय किया है। इस मामले में वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद श्रम मंत्रालय ने यह फैसला किया है।

इस साल मार्च में गंगवार की अध्यक्षता वाले सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ईपीएफ पर 8.5 फीसद की ब्याज दर को अपनी मंजूरी दे दी थी।

इससे पहले सितंबर में ईपीएफओ ने ब्याज की राशि को दो अलग-अलग किस्त में भेजने का निर्णय किया था। बाद में मंत्रालय ने 8.5 फीसद की पूरी रकम सब्सक्राइबर्स के खाते में एक किस्त में देने का निर्णय किया था।

घर बैठे चेक कर सकते हैं पीएफ बैलेंस

पीएफ सब्सक्राइबर्स घर बैठे SMS या मिस्ड कॉल के साथ-साथ उमंग ऐप और यूनिफाइड पोर्टल के जरिए पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं। आप फोन नंबर 011-22901406 पर मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं।