Encounter in Kashmir: नवाकदल मुठभेड़ में हिज्ब के 2 आतंकी ढेर, हिंसक प्रदर्शन जारी, सेना ने सर्च ऑपरेशन चलाय.

0 160

श्रीनगर,  कश्मीर के जिला श्रीनगर के नवाकदल इलाके में जारी मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दूसरे आतंकवादी को भी मार गिराया है। अभी आतंकवादियों की पहचान नहीं हो पाइ है परंतु ये दोनों हिजबुल मुजाहिदीन संगठन से जुड़े हुए थे। दोनों आतंकवादियों के मारे जाने के बाद सेना ने इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी रखा हुआ है। मुठभेड़ के दौरान दो सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए हैं जिनमें एक सीआरपीएफ जवान शामिल है। वहीं मुठभेड़ स्थल के आसपास शरारती तत्वों व सुरक्षाबलों के बीच पथराव अभी भी चल रहा है। प्रशासन ने जिले में इंटरनेट सेवा को फिलहाल बंद कर दिया है।

पुलिस के अनुसार नवाकदल इलाके में दो आतंकवादियों की मौजूदगी की ही सूचना थी। दोनों को मार गिराया गया है। परंतु अन्य आतंकी की मौजूदगी की आशंका के चलते उनका सर्च ऑपरेशन जारी है। पूरी तरह पुष्टि होने के बाद ही आॅपरेशन समाप्त होने की घोषणा की जाएगी। मारे गए दोनों आतंकी स्थानीय बताए जा रहे हैं। पुलिस ने दोनों आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि तो की है परंतु अभी तक उनकी पहचान नहीं बतार्इ गर्इ है। ये दोनों हिजबुल मुजाहिदीन संगठन से थे। हालांकि मुठभेड़ में बाधा उत्पन्न करने आैर सुरक्षाबलों के बीच घिरे आतंकवादियों को वहां से फरार होने में मदद करने की मंशा से शरारती तत्वों द्वारा शुरू किया गया पथराव का सिलसिला अभी भी जारी है।

इंरनेट पर सुबह जब नवाकदम में आतंकियों के घिरे जाने की बात इनको मिली तो ये लोग मुठभेड़ स्थल के आसपास एकजुट होना शुरू हो गए। हालांकि सुरक्षाबलों ने भी भीड़ को जुटता देख अतिरिक्त जवानों को मुठभेड़ स्थल पर बुला लिया था।

करीब 11.30 बजे के आसपास जब आतंकवादियों ने गोलीबारी बंद कर दी तो सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान इन शरारती तत्वों ने सुरक्षाबलों पर पथराव शुरू कर दिया। हालांकि सुरक्षाबल के जवान पहले से ही तैयार थे। उन्होंने पहले तो इन लोगों को मुठभेड़ स्थल से दूर रहने के लिए परंतु जब उन्होंने बार-बार कहने पर भी उनकी बात नहीं मानी तो जवानों ने उन्हें खदेड़ने के लिए पहले तो उन पर लाठी चार्ज किया। इस पर जब शरारती तत्वों ने उन पर पत्थर बरसाना शुरू किए तो जवाब में सुरक्षाबलों ने उन पर आंसूगैस के गोले दागे। इस कार्रवार्इ में कइ लोग घायल भी हुए हैं। अभी भी हिंसक भीड़ सुरक्षाबलों पर पथराव कर रही है।

वहीं मारे गए दोनों आतंकवादियों के शवों को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। मुठभेड़ स्थल से हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुआ है। सुबह दो बजे से जारी इस मुठभेड़ में 2 सुरक्षाकर्मियों के घायल होने की सूचना है जिनमें एक सीआरपीएफ का जवान भी शामिल है।

जानकारी के अनुसार सोमवार आधी रात को जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने श्रीनगर के नवाकदल इलाके में कुछ मकानों को घेर कर तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान वहां छिपे आतंकवादियों ने उन पर फायरिंग कर दी।

श्रीनगर के नवाकदल इलाके में देर रात आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। यह मुठभेड़ उस समय शुरू हुई जब पुलिस और सीआरपीएफ ने उस इलाके में एक जॉइंट ऑपरेशन शुरू किया था। सघन बस्‍ती वाले वाले इस इलाके में लगभग आधी रात को शुरू हुए इस तलाशी अभियान में जब जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने कुछ घरों को घेर लिया तो उनपर गोलीबारी शुरू हो गई। इसी के बाद श्रीनगर शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं।

इससे पहले 28 अप्रैल को शोपियां जिले के ज़ैनपोरा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए थे। 17 मई को जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुए एनकाउंटर में एक जवान शहीद हो गया था। मुठभेड़ के दौरान एक आतंकवादी भी ढेर हुआ था।

इससे पहले 15 जनवरी को हिज्बुल कमांडर हारून अब्बास सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। इस महीने की शुरुआत में जिले में हिज्बुल के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था तथा उनके पास से कुछ हथियार एवं गोला बारुद भी बरामद किए गए थे।