‘माय डियर फ्रेंड, थैंक्यू…’, गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि बनाये जाने पर राष्ट्रपित मैक्रों की प्रतिक्रिया

20

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के भारत के निमंत्रण पर शुक्रिया कहा है. गणतंत्र दिवस समारोह में अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बजाय फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इसी के साथ मैक्रों छठे फ्रांसीसी नेता बन जाएंगे जिन्हें भारत ने यह सम्मान दिया है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत की यात्रा पर आएंगे. भारत ने इस अवसर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने जनवरी, 2024 में यहां आने में असमर्थता जतायी थी.

राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा शुक्रिया

अपने सोशल मीडिया एक्स (ट्वीटर)पर फ्रांस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि, ‘मेरे प्रिय मित्र नरेंद्र मोदी भारत, आपके गणतंत्र दिवस पर मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा.’ उन्होंने कहा कि आपके निमंत्रण के लिए धन्यवाद. इसी को लेकर विदेश मंत्रालय की ओर से एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्योते पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 75 वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आएंगे.

भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ

विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में यह भी कहा कि रणनीतिक साझेदार के रूप में भारत और फ्रांस कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उच्च स्तर पर समान रुख साझा करते हैं. इस साल भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं. बता दें, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसी साल 14 जुलाई को पेरिस में आयोजित बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया था. वहीं, राष्ट्रपति मैक्रों जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आये थे.

गौरतलब है कि इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार और निवेश समेत कई और क्षेत्रों में बातचीत और आगे बढ़ सकती है. वहीं रक्षा मंत्रालय ने जुलाई महीने में ही फ्रांस से 26 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने को मंजूरी दी थी. राष्ट्रपति मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने वाले छठे फ्रांसीसी नेता होंगे.

भाषा इनपुट से साभार

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.