इलेक्ट्रिक वाहनों (ई-वाहन), दिल्ली में 200 जगहों पर बनेंगे चार्जिंग व बैटरी स्वैपिंग स्टेशन

0 79

नए दिल्ली (दिल्ली न्यूज़24) दिल्ली में जहां इलेक्ट्रिक वाहनों (ई-वाहन) की खरीद पर रजिस्ट्रेशन फीस माफ हुई हैं, वहीं चार्जिंग और बैट्री स्वैपिंग स्टेशन लगाने का काम शुरू कर दिया है। कुल मिलाकर दिल्ली वालों को यह दोहरा तोहफा मिला है। वैसे चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन का फायदा दिल्ली के साथ-साथ नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत एनसीआर के दर्जनभर शहरों के लोग उठा सकेंगे।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी के तहत बैट्री से चलने वाले सभी वाहनों को रजिस्ट्रेशन फीस से मुक्त कर दिया है। उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘बधाई हो, दिल्ली फिर से! मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल की ओर से प्रोत्साहनों की अगली सूची में सरकार ने बैटरी से चलने वाले वाहनों को पंजीकरण शुल्क से मुक्त कर दिया है। दिल्ली फिर से आगे।’

इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी को जल्द से जल्द जमीन पर उतारने के लिए दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग ने तीनों निगमों, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद और परिवहन विभाग के साथ मिलकर चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन लगाने का काम शुरू कर दिया है। शुरुआत में 200 स्थानों पर ये सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसका लाभ दिल्ली के साथ एनसीआर के वाहन चालक भी उठा सकेंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने रविवार को इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स में छूट प्रदान की थी। अब इनकी रजिस्ट्रेशन फीस भी माफ कर दी गई है। इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी के तहत दिल्ली सरकार दोपहिया, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा और माल वाहक वाहनों के लिए 30,000 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि देगी, जबकि इलेक्ट्रिक कारों की खरीद के लिए 1.5 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। योजना के अनुसार, इलेक्ट्रिक वाहनों के पात्र खरीदारों को दो दिनों के भीतर सब्सिडी का भुगतान कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि इसका लाभ दिल्ली के लोग जरूर उठाएंगे।