Earthquake: हरियाणा सहित पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

27

हरियाणा में आज सुबह तड़के भूकंप के झटके महसूस किये गये. हरियाणा के अलावा पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली में झटके महसूस किये गये. हालांकि जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है. भूकंप उस समय आया, जब लोग सो रहे थे.

3.2 तीव्रता का आया भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार सुबह 3 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये. भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गयी. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र रोहतक में था.

6 जून को भी महसूस किये गये थे भूकंप के झटके

हरियाणा में इस महीने की शुरुआत में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये थे. 6 जून को हरियाणा के झज्जर में 2.5 तीव्रता का भूकंप आया था.

जम्मू-कश्मीर के डोडा, लद्दाख में भूकंप के झटके

इस महीने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी भूकंप के कई झटके महसूस किये गये. 18 जून को जम्मू-कश्मीर के पर्वतीय डोडा जिले में कम तीव्रता के दो भूकंप आए. जबकि केंद्र-शासित प्रदेश लद्दाख में भी एक दिन पहले देर रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. डोडा में 32.96 डिग्री उत्तर अक्षांश और 75.79 डिग्री पूर्व देशांतर में 11 किलोमीटर की गहराई में पहला भूकंप आया. दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र 33.01 डिग्री उत्तर अक्षांश और 75.78 डिग्री पूर्व देशांतर में 10 किलोमीटर की गहराई में था. डोडा में पिछले छह दिन में 10 बार विभिन्न तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिले में 13 जून को 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे घरों सहित दर्जनों इमारतों में दरारें पड़ गई थीं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.