चीन में भूकंप के जोरदार झटके से हिली धरती, दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए झटके

8

चीन में सोमवार देर रात तेज भूकंप ने लोगों को डरा दिया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई. भूकंप इतना तेज था कि इसके झटके दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए और लोग अपने-अपने घर से बाहर की ओर भागे. भूकंप के बाद का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. भूकंप के केंद्र की बात करें तो यह नेपाल-चीन सीमा के पास था. भूकंप के ये झटके इतने जबरदस्त थे कि कई इलाकों में लोग डरकर खुले स्थान में शरण लेने के लिए भागते नजर आए.

दिल्ली-एनसीआर में महसूस हुए झटके

खबरों की मानें तो चीन के दक्षिणी शिनजियांग क्षेत्र में सोमवार देर रात 7.2 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ के माध्यम से जानकारी दी कि भूकंप का केंद्र चीन के दक्षिणी शिनजियांग क्षेत्र में 80 किलोमीटर की गहराई में था.

कई बार आफ्टर शॉक्स

इधर, चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार, मंगलवार तड़के चीन के पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र के एक दूरदराज के हिस्से में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया. स्थानीय समयानुसार देर रात दो बजे के बाद अक्सू प्रान्त में वुशू काउंटी में भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किये. भूकंप के बाद कई बार आफ्टर शॉक्स भी लोगों को महसूस हुए जिससे वे सहम गये.

27 ट्रेनों के परिचलन को तुरंत रोक दिया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, किर्गिस्तान-झिंजियांग बॉर्डर पर कई मकान ढह गये हैं. इसमें कई लोग घायल भी हुए हैं. भूकंप के बाद शिनजियांग रेलवे विभाग तुरंत एक्शन में आया और 27 ट्रेनों के परिचलन को तुरंत रोक दिया.

क्यों आता है भूकंप

आपको बता दें कि धरती के अंदर सात टेक्टोनिक प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट आपस में टकराती हैं, रगड़ खातीं हैं. एकदूसरे के ऊपर चढ़ती या उनसे दूर जाती हैं, तो जमीन हिल जाती है और भूकंप को जन्म देती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.