Earthquake News: चक्रवाती तूफान से पहले डोली गुजरात की धरती, कच्छ में 3.5 तीव्रता का भूकंप

5

गुजरात सहित देश के कई हिस्सों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा मंडरा रहा है. लेकिन इससे पहले गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किये गये. भूकंप की तीव्रता 3.5 बतायी जा रही है. कच्छा में बुधवार की शाम 5.05 बजे भूकंप के झटके महसूस किये गये. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार भूकंप का केंद्र पांच किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था.

जम्मू क्षेत्र में एक ही दिन में भूकंप के चार झटके महसूस किए गए

इससे पहले जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में 5.4 तीव्रता के भूकंप के एक दिन बाद प्रदेश के जम्मू क्षेत्र में मंगलवार और बुधवार को चार झटके महसूस किये गये जिससे स्थानीय लोगों के बीच दहशत फैल गई. भूकंप के ताजा झटकों के कारण प्रशासन ने डोडा और किश्तवाड़ जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार, किश्तवाड़ में बुधवार सुबह आठ बजकर 29 मिनट पर 3.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र धरती से पांच किलोमीटर की गहराई में था.

मंगलवार को भी जम्मू-कश्मीर में महसूस किये गये थे भूकंप के झटके

एनसीएस से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, इससे पहले डोडा में सुबह सात बजकर 56 मिनट पर 3.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप का केंद्र धरती से दस किलोमीटर की गहराई में था. मंगलवार देर रात को भी क्षेत्र में दो भूकंप आए. आंकड़ों के अनुसार, डोडा जिले में मंगलवार देर रात दो बजकर 20 मिनट पर 4.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र धरती से दस किलोमीटर की गहराई में था. वहीं, एक अन्य भूकंप रियासी जिले के कटरा से 74 किलोमीटर पूर्व में देर रात दो बजकर 43 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 2.8 मापी गई है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.