राज्यसभा चुनाव : गुजरात से आज नॉमिनेशन फाइल करेंगे विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर

5

अहमदाबाद : राज्यसभा चुनाव के लिए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार को गुजरात से पना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक पदाधिकारी ने जानकारी दी है कि विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर रविवार को ही अहमदाबाद पहुंच गए हैं. भाजपा की गुजरात इकाई के महासचिव प्रदीप सिंह वाघेला ने बताया कि जयशंकर सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. उनका और गुजरात से दो अन्य राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

रविवार को अहमदाबाद पहुंच गए जयशंकर

समाचार एजेंसी भाषा की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात से राज्यसभा चुनाव का नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर रविवार को अहमदाबाद पहुंच गए हैं. हवाई अड्डे गुजरात के मंत्री राघवजी पटेल और अहमदाबाद के महापौर किरीट परमार समेत भाजपा के कई पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया.

24 जुलाई को होगा चुनाव

भाजपा ने उन तीन राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है, जिनके लिए 24 जुलाई को चुनाव होना है. फिर भी डॉ एस जयशंकर का नामांकन निश्चित है. कांग्रेस ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि वह गुजरात से राज्यसभा की तीन सीट के लिए होने वाले चुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेगी, क्योंकि 182 सदस्यीय विधानसभा में उसके पास पर्याप्त विधायक नहीं हैं.

गुजरात में आठ सीटों पर भाजपा का कब्जा

गुजरात में पिछले साल के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने रिकॉर्ड 156 सीट पर जीत हासिल की थी. गुजरात से राज्यसभा की 11 सीट में से वर्तमान में आठ पर भाजपा और बाकी पर कांग्रेस का कब्जा है. भाजपा के पास जो आठ सीट हैं, उनमें से एस जयशंकर, जुगलजी ठाकोर और दिनेश अनावाडिया का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो जाएगा. इन तीन सीट के लिए ही चुनाव होना है. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 जुलाई है और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 17 जुलाई है. यदि आवश्यक हुआ, तो मतदान 24 जुलाई को होगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.