जम्मू में आज से श्रद्धालु कर सकेंगे तिरुपति बालाजी के दर्शन, अमित शाह करेंगे उद्घाटन, जानें मंदिर की खासियत

40

जम्मू में तिरुपति बालाजी मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और आज से ही इस मंदिर को सभी तीर्थयात्रियों के लिए खोला जाने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस मंदिर का उद्घाटन गृह मंत्री अमित शाह वर्चुअल माध्यम से करने वाले हैं. उद्घाटन समारोह में एलजी मनोज सिन्हा भी उपस्थित रह सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें जम्मू का यह मंदिर आंध्र प्रदेश से बाहर बनाया गया छठा बालाजी मंदिर है. इससे पहले तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने हैदराबाद, चेन्नई, कन्याकुमारी, दिल्ली और भुवनेश्वर में तिरुपति बालाजी मंदिर का निर्माण कराया था. चलिए जानते हैं इस मंदिर से जुडी कुछ खास बातें.

62 एकड़ में बनाया गया यह मंदिर

जम्मू तिरुपति बालाजी मंदिर का निर्माण दो चरणों में और 62 एकड़ भूमि में किया गया है. यह मंदिर यहां मजीन में सुंदर शिवालिक जंगलों के बीच स्थित है. इस मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए कई तरह की सुविधाएं मौजूद हैं. मंदिर के परिसर में वेद पाठशाला, हॉस्टल, कमरे, कल्याणमंडपम एवं वहानमंडपम का निर्माण किया गया है. केवल यहीं नहीं मंदिर के मुख्य गर्भ ग्रह में 8 फुट ऊंचे भगवान वेंकेटेश्वर की मूर्ति भी प्रतिष्ठापित की गई है.

33 करोड़ की लागत से तैयार हुआ मंदिर

जम्मू का तिरुपति बालाजी मंदिर 33.22 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस मंदिर की वजह से केंद्र शासित प्रदेश में धार्मिक और तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. जानकारी के लिए बता दें यह भव्य मंदिर जम्मू और कटरा के बीच के रास्ते में पड़ता है, यहीं पर माता वैष्णो देवी का मंदिर भी स्थित है.

13 जून 2021 को हुआ था भूमिपूजन

जम्मू और कश्मीर की सरकार ने टीटीडी बोर्ड को यह जमीन 40 साल के लिए लीज पर दी है. जिसके बाद तिरुपति देवस्थानम ने यहां पर मंदिर के निर्माण का काम शुरू किया. 13 जून 2021 को इस मंदिर का भूमिपूजन किया गया था. भूमिपूजन के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री सहित देश भर से जाने माने चेहरे पहुंचे थे. जैसा कि हमने आपको बताया कि इस मंदिर के कपाट आज से भक्तों के लिए खोले जा रहे हैं और भक्तों में इसे लेकर काफी उत्साह भी देखा जा रहा है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.