Delhi Weather Forecast: अगले 3 दिन मौसम रहेगा साफ, 10 और 11 को बारिश के आसार.

224

नई दिल्ली,  Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवाार की सुबह बेहद सुहानी रही और हवाओं ने लोगों को बड़ी राहत दी। वहीं, अब लोगों को गर्मी को अहसास होने लगा है। दिन चढ़ने के साथ तेज धूप और गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है।

अगले 3 दिन गर्मी में होगा इजाफा

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, अगले तीन दिन मौसम साफ रहेगा। गर्मी और तापमान में भी इजाफा होगा इसके बाद 10 व 11 मई को फिर से हल्की बारिश होने सकती है।

फिर गलत निकला मौसम का पूर्वानुमान

वहीं, बुधवार को भी मौसम विभाग का पूर्वानुमान गलत साबित हुआ। जैसा कि पूर्वानुमान जताया गया था कि दिनभर तेज हवा चलेगी और शाम को बारिश होगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। इसके उलट लोग गर्मी से परेशान रहे।

इससे पहले बुधवार को दिनभर तेज धूप खिली रही। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 35.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 36 से 79 फीसद रहा। 36.5 डिग्री सेल्सियस के साथ पालम बुधवार को दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा। इससे लोगों को कुछ परेशानी भी हुई।

बुधवार को सामान्य श्रेणी में दर्ज हुआ एयर इंडेक्स

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 139 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का 128, गाजियाबाद का 130, ग्रेटर नोएडा का 120, गुरुग्राम का 132 और नोएडा का 120 दर्ज किया गया। सभी शहरों की हवा सामान्य श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 10 बुधवार को क्रमश: 50 और 125 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।

इस बार भीषण गर्मी का अनुमान

मई का पहला सप्ताह खत्म होने को है, लेकिन गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू नहीं किया है। वहीं, मौसम विभाग पहले ही पूर्वानुमान कर चुका है कि इस बार दिल्ली-एनसीआर में जबरदस्त गर्मी पड़ेगी। तेज धूप के साथ लू से लोग परेशान होगी। अधिकतम पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.