Delhi Weather Forecast: दिल्ली-NCR में आज कैसा रहेगा मौसम, पढ़ें- IMD की ताजा भविष्यवाणी

0 95

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में शनिवार शाम को हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। रविवार सुबह मौसम सुहावना है। कुछ इलाकों में हल्के बादल हैं तो कई जगहों पर मौसम अभी साफ है। हल्की-हल्की हवा भी चल रही है। मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को भी हल्की बारिश होने के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में रविवार को दिन में बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना है। पिछले कई दिनों से तापमान में बढ़ोतरी ज्यादा नहीं हुई है।

शनिवार को कई इलाकों में हुई बारिश

शनिवार शाम विभिन्न इलाकों में हुई झमाझम बारिश ने दिल्ली वासियों को उमस भरी गर्मी से खासी राहत दी। बारिश के साथ चली हवा ने मौसम सुहावना बना दिया। रविवार को भी ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। हल्की बारिश भी हो सकती है। शनिवार को आंशिक बादल तो सुबह से छाए थे, लेकिन सूरज के साथ लुकाछिपी खेलते रहे। उमस भी काफी थी और दिन चढ़ने के साथ धूप की चुभन भी कचोटने लगी। अपराहन चार बजे के करीब मौसम बदला और दिल्ली के विभिन्न इलाकों में बारिश शुरू हो गई। बारिश का यह दौर देर रात तक चलता रहा। कहीं रिमझिम फुहार बरसी तो कहीं झमाझम बारिश हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 36.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 57 से 100 फीसद रहा। शाम साढ़े पांच बजे तक सफदरजंग पर 1.8 मि.मी, लोधी रोड पर 2.4 मि.मी, रिज क्षेत्र में 1.2 मि.मी, जबकि स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स में 2.0 मि.मी. बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को एकाएक बारिश का तात्कालिक कारण मानसून की अक्षीय रेखा का दिल्ली के उत्तर में ऊपर की तरफ आना रहा। रविवार को भी आंशिक बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।