दिल्‍ली हिंसा : IB के अंकित शर्मा के परिवार वालों को सीएम जल्‍द देंगे एक करोड़ रुपये.

0 170

नई दिल्ली, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 3 मई से प्रभावी नए लॉकडाउन दिशा-निर्देशों के तहत सरकारी कार्यालयों में कामकाज प्रारंभ होने के बाद सोमवार को पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया कि दिल्ली हिंसा के दौरान मारे गए इंटेलिजेंस (आइबी) के हेड कांस्‍टेबल अंकित शर्मा के परिवार वालों को जल्द एक करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

दिल्‍ली हिंसा में हुई थी दर्दनाक हत्‍या

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि अंकित शर्मा के परिवार वालों को जल्द एक करोड़ दिए जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि अंकित शर्मा की बहुत ही दर्दनाक हत्या हुई थी। उनके परिवार के लिए हमने एक करोड़ रुपये की सहायता राशि का एलान किया था। आज उस निर्णय को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। कोरोना के चलते इसमें देर हो गई। उम्मीद है कि इसी हफ्ते उनके परिवार को राशि मिल जाएगी।

परिवहन सेवा के वाहन मालिकों को भी मिलेंगे 5 हजार

दिल्ली सरकार प्रत्येक सभी सार्वजनिक परिवहन से जुड़े चालकों को 5000 रुपये की एकमुश्त वित्तीय सहायता दे रही है। कैबिनेट ने आज इस योजना को विस्तार देते हुए वाहन के परमिट होल्डर के साथ-साथ दिल्ली में पंजीकृत ई-रिक्शा के मालिकों के लिए भी पांच हजार की एक मुश्त सहायता राशि देने को मंजूरी दी है।

कैबिनेट ने लिया फैसला

कैबिनेट ने फैसला लिया है कि पैरा-ट्रांजिट वाहनों के 60 से अधिक परमिट धारकों और दिल्ली में पंजीकृत ई-रिक्शा के मालिकों को लाभान्वित किया जाएगा। यह स्पष्ट किया गया है कि पैरा-ट्रांजिट वाहनों के परमिट धारक जो पहले से ही पीएसवी बैज धारक थे, वे मौजूदा योजना के तहत लाभांवित किए जा चुके हैं।

हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों को होम क्वारंटाइन की मंजूरी

दिल्ली सरकार ने कोरोना रोगियों के होम क्वारंटाइन या आइसोलेशन के दौरान घर बैठे स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का फैसला किया है। जिसमें कोरोना के हल्के लक्षण वाले रोगियों को होम क्वारंटाइन के दौरान स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की प्रक्रिया को मंजूरी दी गई। इसके लिए एक संपूर्ण प्रशिक्षण मैनुअल तैयार किया गया है, जो सभी रोगियों और उनके देखभाल करने वालों को दिया जाएगा। 14 दिनों के आइसोलेशन के बाद रोगियों को परीक्षण के लिए स्वचालित एसएमएस अलर्ट भी मिलेगा।