दिल्ली में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक मोहल्ला बसें, जानें क्या है सरकार का उद्देश्य

7

दिल्ली सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक मोहल्ला बस चलाने का फैसला किया है. इस सबंध में कहा गया है कि दिल्ली सरकार अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ परामर्श के बाद जल्द ही शहर की सड़कों पर छोटे आकार की इलेक्ट्रिक मोहल्ला बसें पेश करने जा रही है.

दिल्ली की केजरीवाल सरकार की ओर से इस बाबत एक बयान जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि सरकार ऐसी 100 बसें चलाने जा रही है. ऐसा दिल्ली के इतिहास में पहली बार होगा जब शहर की सड़कों पर मोहल्ला बसें चलती नजर आएगी. सरकार की 2025 तक ऐसी कुल 2,180 बसें पेश करने की योजना है, जो विशेष रूप से उन क्षेत्रों में चलेंगी जहां सड़क की चौड़ाई कम है या फिर जिन सड़कों पर भीड़ ज्यादा होती है.

बजट भाषण में मोहल्ला बस योजना की घोषणा

यहां चर्चा कर दें कि दिल्ली के वित्त मंत्री ने बजट भाषण में मोहल्ला बस योजना की घोषणा की थी. इस योजना का उद्देश्य पड़ोस या फीडर बस सेवा प्रदान करना है. 9 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बसों को चलाये जाने से दिल्ली के लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी. सरकार की ओर से कहा गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि बस योजना सफलतापूर्वक लागू हो, अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ परिवहन परिषद (आईसीसीटी) 17 अप्रैल को एक अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ परामर्श बैठक आयोजित करेगी. परामर्श बैठक की अध्यक्षता कैलाश गहलोत करेंगे.

अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की प्रतिक्रिया

कैलाश गहलोत ने कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की प्रतिक्रिया इस संबंध में चाहते हैं जिन्होंने फीडर बस संचालन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.