Air Ticket Price: दिल्ली से मुंबई का हवाई टिकट 14 हजार का, दुनियाभर में सबसे महंगा; क्या है वजह?

43

Air Ticket Domestic Price: भारत में डोमेस्टिक फ्लाइट का किराया अचानक से आसमान छूने लगा है. आप अगर दिल्ली से कुछ शहरों का हवाई टिकट 24 घंटे पहले बुक कराना चाहेंगे, तो रेट्स आपको चौंका सकती हैं. इन घरेलू उड़ानों का किराया कई इंटरनेशनल फ्लाइट्स से भी ज्यादा है. अलग यह है कि दिल्ली से मुंबई की फ्लाइट के लिए वन-वे नॉन स्टॉप फ्लाइट के लिए 14,000 रुपये का था और दो मेट्रो शहरों के बीच नॉनस्टॉप फ्लाइट का किराया बढ़कर 37,000 रुपये हो गया. अंतिम मिनट या तुरंत बुक किये गए टिकटों की कीमत वर्तमान में औसत व्यक्ति का बजट खराब कर रही है.

दुनिया के सबसे महंगे घरेलू किराये में से एक

अंगरेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली से मुंबई नॉन-स्टॉप उड़ान भरने के लिए 24 घंटे की एडवांस परचेज हवाई किराया, वर्तमान में लगभग 14,000 रुपये है, जो दुनिया के सबसे महंगे घरेलू किराये में से एक है. आपको बता दें कि कमजोर रुपये के बावजूद भारतीय यात्री को अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के सबसे व्यस्त घरेलू मार्गों पर अंतिम किराया इससे सस्ते में मिल जाएगा.

क्यों महंगे हुए हवाई टिकट?

देश के छह सबसे व्यस्त मार्गों में से पांच के लिए स्पॉट हवाई किराये में वृद्धि दर्ज की गई है. यह बढ़त पिछले महीने में तीन बार दर्ज जा चुकी है. चूंकि विमानन व्यवसाय एक विनियमित क्षेत्र है, ऐसे में भारत में हवाई किराये की निगरानी के लिए कोई नियामक एजेंसी नहीं है. चूंकि आपूर्ति और मांग की बाजार शक्तियां इस क्षेत्र को चलाती हैं, ऐसे में उत्तर भारत में गर्मियों की छुट्टियों की वजह से जून के महीने में हवाई यात्रा की मांग ज्यादा रहती है और इसका असर टिकट की कीमतों पर पड़ता है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.