Delhi-NCR में अब सीएनजी से भी दौड़ा सकेंगे स्कूटर, एक बार में करें 130 किलोमीटर का सफर

0 53

एक ओर जहां दिल्ली में पेट्रोल का दाम 85 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर है तो डीजल कीमत 75 रुपये प्रति लीटर के पार हो चुकी है। ऐसे में निजी वाहन चलाने वालों पर महंगाई की मार पड़नी शुरू हो गई है। ऐसे में अगर भी आप दिल्ली-एनसीआर में अपने निजी वाहन से यात्रा करते हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद काम की है। दरअसल, अब आप अपने एक्टिवा स्कूटर/स्कूटी में सीएनजी किट (CNG Kit) फिट करा सकते हैं, जिसके बाद आपके सफर की कीमत आधी से भी कम हो जाएगी। अगर आप भी अपनी यात्रा का खर्च बचाने चाहते हैं तो सिर्फ 15,000 रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे, जिसके बाद अपनी यात्री बेहद सस्ती हो जाएगी। बताया जा रहा है कि एक बार सीएनजी फुल करवाने पर उपभोक्ता स्कूटर के जरिये 130 किलोमीटर का सफर तय कर पाएगा।

अपने स्कूटर में लगवाएं सीएनजी किट


देशभर में सभी स्कूटर/मोटरसाइकिल पेट्रोल के जरिये चलते हैं। ऐसे में अगर आपके पास एक्टिवा स्कूटर है तो आप भी मात्र 15,000 रुपये खर्च करके सीएनजी किट लगवा सकते हैं। इसके बाद आपकी यात्रा बेहद सस्ती हो जाएगी। बता दें कि सीएनजी किट बनाने वाली कंपनी लोवाटो (LOVATO) ने देश की राजधानी दिल्ली में स्कूटर के लिए सीएनजी किट लॉन्च कर दी है। यह किट बेहद आकर्षक है और इस किट की कीमत और इसे लगवाना बेहद सस्ता है।


एक साल में वापस आ जाएगा किट का खर्च

कंपनी के मुताबिक, एक्टिवा स्कूटर में सीएनजी किट मात्र 15000 रुपये लगाई जा रही है। कंपनी का तो यहां तक कहना है कि अपने स्कूटर में सीएनजी किट लगाने के बाद उपभोक्ता महज एक साल की भीतर 15000 रुपये से अधिक की बचत कर लेगा।

Delhi New Traffic Rules: अपने वाहन से दिल्ली आ रहें तो जरूर पढ़ें खबर, नहीं तो कट सकता है 1000 रुपये तक का चालान


पेट्रोल और सीएनजी दोनों से चलेगा स्कूटर

स्कूटर में सीएनजी किट लगवाने के बावजूद आप जरूरत पढ़ने पर इसे पेट्रोल के जरिये भी चला सकते हैं। सीएनजी खत्म होने पर उपभोक्ता कार की तरह अपने स्कूटर को भी पेट्रोल के जरिये दौड़ा सकेगा। इसका सबसे लाभ यह होगा कि आपको सिर्फ विकल्प के तौर पर ही पेट्रोल भरवाना पड़ेगा, जबकि जब चाहे और जितनी देर चाहें अपने स्कूटर को सीएनजी ईंधन पर रफ्तार भरें।