दिल्ली के विधायक-मंत्रियों की मौज, 67 फीसदी बढ़ा वेतन, जानें अरविंद केजरीवाल को अब कितना मिलेगा वेतन

4

Delhi MLA Salary Hike: दिल्ली के विधायकों का वेतन-भत्ता बढ़ाने को लेकर राष्ट्रपति से मंजूरी मिल गई है. इसके साथ ही विधि, न्याय व विधायी कार्य विभाग ने वेतन बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी कर दी है. ऐसे में अब दिल्ली के जितने भी विधायक हैं, उनकी सैलरी 67 फीसदी बढ़ गई है. गौरतलब है कि इस वेतन वृद्धि के लिए दिल्ली विधानसभा में 4 जुलाई, 2022 को प्रस्ताव पास किया गया था.

जानिए विधायकों का वेतन कितना बढ़ा

वेतन-भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही दिल्ली में अब विधायकों को हर महीने 90 हजार रुपए मिलेंगे. इससे पहले, विधायकों को 54 हजार रुपए मिलते थे. इसके अलावा, मंत्रियों और मुख्यमंत्री के वेतन में भी बढ़ोतरी की गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का वेतन अब बढ़कर 1.70 लाख रुपए प्रति महीने हो गया है. यानी मुख्यमंत्री के वेतन में 136 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है.

जानिए कब से लागू होगा नया वेतन

दिल्ली के विधायकों का वेतन पूरे 12 साल बाद बढ़ा है. विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, विधायकों के बढ़े हुए वेतन की व्यवस्था 14 फरवरी, 2023 से लागू होगी. बताया जा रहा है कि जुलाई 2022 में अलग-अलग विधेयक पारित कर वेतन वृद्धि का प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेजा गया था. प्रस्ताव पर विचार के बाद राष्ट्रपति ने इस पर 14 फरवरी को मंजूरी दी है, जिससे विधायकों का वेतन 66 फीसदी बढ़ा है.

जानिए क्या है सैलरी का ब्रेकअप

दिल्ली के विधायकों का बेसिक पहले 12 हजार था, जो अब 30 हजार हो गया है. वहीं, दैनिक भत्ता 1000 था जो अब 1500 हो गया है. मुख्यमंत्री, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष व नेता प्रतिपक्ष का बेसिक 18 हजार से बढ़कर 60 हजार हो गया है. इसके अलावा, विधायकों को सालाना 1 लाख रुपये यात्रा भत्ता मिलेगा, जो अब तक 50 हजार रुपये था. दिल्ली के विधायकों को प्रत्येक कार्यकाल में लैपटॉप, प्रिंटर, मोबाइल खरीदने के लिए भी एक लाख रुपये मिलेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.