Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में अब टिकट के झंझट से आजादी, क्यूआर कोड वेस्ड पेपर टिकट की सुविधा शुरु

59

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दिल्ली मेट्रो में अब टोकन और टिकट का झंझट खत्म हो गया है. दरअसल दिल्ली मेट्रो ने एक नई सुविधा शुरू की है. इसके तहत डीएमआरसी ने अपनी सभी लाइनों पर यात्रा के लिए क्यूआर कोड के आधार पर टिकट की शुरुआत की है. दिल्ली मेट्रो के इस कदम से यात्रियों का काफी समय बचेगा. साथ ही उन्हें सुविधा भी होगी. यानी दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्री अब टोकन के अलावा क्यूआर कोड बेस्ड पेपर टिकट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगा क्यूआर कोड बेस्ड टिकट: दिल्ली मेट्रो में यात्रियों के अधिक से अधिक सुविधा मिले और कम से कम उनका समय जायर हो मेट्रो इसका खास ख्याल रखता है. इसी कड़ी में डीएमआरसी की ओर से यह सुविधा जारी की गई है. यानी यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों में क्यू आर कोड बेस्ड पेपर टिकट दिया जाएगा. हालांकि यह टिकट जिस स्टेशन से जारी होगा, सिर्फ उसी स्टेशन से यात्री एंटर कर सकते हैं. सबसे खास बात की क्यूआर बेस्ड पेपर टिकट ले लेने के बाद यात्री को 1 घंटे के अंदर एंट्री कर लेनी होगी. समय पार हो जाने के बाद एंट्री नहीं मिलेगी.

यात्रियों के लिए आवाजाही को आसान बनाने की कवायत: गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो में लाखों यात्री हर दिन सफर करते हैं. ऐसे में डीआरएमसी नई-नई सुविधाएं लाकर यात्रियों के लिए आवाजाही को आसान बनाने की कोशिश में लगी रहती है. दिल्ली मेट्रो ने क्यूआर कोड वाले टिकट को रीड करने के लिए एंट्री और एग्जिट गेट्स को भी अपग्रेड किया है. ताकी यात्रियों को किसी किस्म की परेशानी न हो. वहीं, दिल्ली मेट्रो का कहना है कि इस महीने के आखिर तक मोबाइल बेस्ड क्यूआर कोड टिकट की सुविधा भी शुरू होगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.