Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के शुरू होने से पहले यात्रियों को तोहफा, अब ऑटो टॉपअप फीचर वाले स्मार्ट कार्ड से करें सफर

0 127

नई दिल्ली , Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने अपने लाखों यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है, जिससे उनका सफर और आसान हो जाएगा। दरअसल, DMRC ने अपने दैनिक यात्रियों को अब नई स्मार्ट कार्ड की सुविधा प्रदान की है। इसके तहत मेट्रो यात्री अब ऑटो टॉपअप फीचर वाले स्मार्ट कार्ड रख सकेंगे। इसकी खूबी यह है कि वर्तमान स्मार्ट कार्ड रखने वाले उपभोक्ता भी इस फीचर को एक्टिवेट करा सकते हैं।

इस नए तरह की स्मार्ट कार्ड सुविधा के तहत यात्री एक नए ऑटो टॉपअप फीचर से अपने स्मार्ड कार्ड मेट्रो स्टेशन के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट पर ऑटोमेटिक तरीके से रिचार्ज करा सकेंगे। यह नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए ‘ऑटोपे’ (Autope) एप के जरिये उपलब्ध होगा।

अनुज दयाल (कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन, डीएमआरसी) का कहना है कि ‘ऑटोपे’ द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड में ऑटो टॉपअप की सुविधा होगी। इसमें यह सुविधा भी होगी कि जब कभी कार्ड की वैल्यू `100 रुपये से कम रह जाएगी तो ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) प्रवेश गेट पर कार्ड में 200 रुपये अपने आप क्रेडिट हो जाएगा। कुल मिलाकर यह सुविधा यात्रियों के हितों को ध्यान में रखकर लॉन्च की जा रही है। ‘ऑटोपे’ से टॉपअप वैल्यू ग्राहकों के लिंक किए कार्ड/बैंक खाते से अगले कार्य दिवस में ऑटो-डेबिट हो जाएगी।

सुविधा पाने के लिए करना होगा ये काम

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को यह सुविधा पाने के लिए सबसे पहले ‘ऑटोपे’ एप डाउनलोड करके या फिर ऑटोपे मोबाइल साइट autope.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद अपने बैंक/क्रेडिट कार्ड/ यूपीआई अकाउंट को कार्ड से लिंक करना होगा। इसके सेवा शुल्क के तौर पर मेट्रो यात्री से हर बार के ट्रांजेक्शन के लिए एक फीसद की रकम ली जाएगी।

ऐसे हासिल करें मौजूदा कार्डधारक यात्री ये सेवा

जिन यात्रियों के पास पहले से ही दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड हैं, वे अपने कार्ड में ऑटो टॉपअप फीचर इनेबल करा सकते हैं। यह सेवा पाने के लिए यात्री को ‘ऑटोपे’ एप के जरिये अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऐसे मौजूदा कार्डधारकों को अपने कार्डों का पंजीकरण कराने के तीन दिन बाद किसी भी मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर सेंटर पर जाकर एक बार अपना कार्ड एक्टिवेट कराना होगा।

यह भी जानें

ऑटो-टॉपअप-सुविधा के अलावा ‘ऑटोपे’ द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं में कार्डों के कस्टमाइजेशन की सुविधा और प्रत्येक टॉपअप पर 5 फीसद के अतिरिक्त डिस्काउंट के साथ-साथ नए कार्डों की होम डिलीवरी भी शामिल है।
इस नए उपाय से मेट्रो स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने के लिए लगने वाली लाइनों की आवश्यकता समाप्त होगी।
ऑनलाइन रिचार्ज के मामले में भी, कार्ड की वैल्यू वैलिडेट करने के लिए उन्हें ऐड वैल्यू मशीनों (AVM) पर रखा जाता है; ‘ऑटोपे’ से एवीएम लेयर की आवश्यकता भी समाप्त होगी।
‘ऑटोपे’ स्मार्ट कार्ड में आवर्ती भुगतानों के लिए ऑटो डेबिट सुविधा है जिसे हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने लॉन्च किया है।
डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भी कर सकेंगे यात्रा

डेबिट और क्रेडिट कार्ड से यात्री सुविधा मुहैया कराने के मद्देनजर DMRC ने केंद्र सरकार की नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड योजना पर काम शुरू कर दिया है। साथ यात्रियों के किराया भुगतान की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो के सभी स्टोशनों पर लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट को अपग्रेड किया जाएगा। इसमें मेट्रो यात्रियों को स्मार्ट कार्ड साथ रखने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी। यात्री अपने बैंक खाते के साथ मिले डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ही एएफसी गेट पर पंच करके प्रवेश कर सकेंगे और बाहर निकल सकेंगे।

जुर्माने का भुगतान भी कार्ड से

दिल्ली मेट्रो के यात्री अब जुर्माने का भुगतान भी मेट्रो स्मार्ट कार्ड से कर पाएंगे। फिलहाल तक स्मार्ट कार्ड में पैसा होने के बाद भी आपको कैश देकर ही जुर्माना भरने का प्रावधान था। अब यात्री स्मार्ट कार्ड में मौजूद पैसे से जुर्माने का भुगतान कर पाएंगे। यह जुर्माना मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलते समय लगता है। यह उस समय होता है, जब स्मार्ट कार्ड से पिछली बार आपका किराया नहीं काटा गया होता है या फिर जब टोकन कहीं का लेकर उससे लंबा सफर करते हैं।