Delhi Metro Latest News: दिल्ली मेट्रो रचने जा रहा एक और नया इतिहास, खूबी जानकार होंगे हैरान

0 161

नई दिल्ली,  Delhi Metro news: लॉकडाउन खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का निर्माण कार्य जारी है। इस बीच निर्माण में तेजी के साथ DMRC फेज-4 के तहत बनने वाले जनकपुरी वेस्‍ट-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर पर नया इतिहास लिखने जा रहा है। दरअसल, इस कॉरिडर के तहत बनने वाले हैदरपुर बादली मोड़ पर दिल्ली मेट्रो की ट्रेनें 8 मंजिला इमारत से भी अधिक ऊंचाई से गुजरेंगी, जाहिर है यह यात्रियों के लिए अद्भुत अनुभव होगा। दिल्ली मेट्रो के मुताबिक, जनकपुरी वेस्‍ट-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर के निर्माण के दौरान हैदरपुर बादली मोड़ के पास 28 मीटर की ऊंचाई पर एक वायाडक्‍ट का निर्माण किया जाएगा। ऐसे में हैदरपुर बादली मोड़ का प्‍लेटफॉर्म अब फेज-3 स्‍टेशन के ऊपर 23.5 मीटर की ऊंचाई पर होगा। फिलहाल पिंक लाइन पर मयूर विहार फेज-1 स्‍टेशन सबसे ऊंचा है, जो 22 मीटर का है। वहीं, इसके बाद कड़कड़डूमा है, जो 20 मीटर है।

धौला कुआं का टूटेगा रिकॉर्ड

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के अधिकारियों की मानें तो फिलहाल धौलाकुआं में पिंक लाइन 23.6 मीटर की ऊंचाई पर रफ्तार भरती है। दिल्ली में अबतक का सबसे ऊंचा वायाडक्‍ट था, लेकिन यह रिकॉर्ड टूटने जा रहा है। अब हैदरपुर बादली मोड़ के पास ट्रेन लेवल की ऊंचाई 8 मंजिला इमारत से भी ऊंची होगी। ऐसे में यहां पर वायाडक्‍ट को सपोर्ट करने वाला पियर भी 25 मीटर का निर्मित होगा। यहां पर यलो लाइन (समयपुर बादली-हूडा सिटी सेंटर) को क्रॉस करेगी, जो करीब 18 मीटर की ऊंचाई पर है। ऐसे में इससे ऊंचा वायाडक्ट बनाना बेहद जरूरी थी, इसके बाद इस कॉरिडोर को आगे बढ़ाना मुमकिन नहीं था।

ये होंगे इंटरचेंज स्‍टेशन

पीरागढ़ी (ग्रीन लाइन)

मधुबन चौक (रेड लाइन)

मजलिस पार्क (पिंक लाइन)

आजादपुर (यलो और पिंक लाइन)

आरके आश्रम मार्ग (ब्‍लू लाइन)।

जानें खास बातें

28.92 किलोमीटर लंबे जनकपुरी वेस्ट से आरके आश्रम मार्ग कॉरीडोर मैजेंटा लाइन का विस्तार है।
इस कॉरीडोर में 22 स्टेशन का निर्माण होगा।
इस विशेष खंड पर निर्माण कार्य पिछले वर्ष दिसंबर में शुरू हुआ था।
फेज-चार के तहत 45 मेट्रो स्टेशनों वाले तीन अलग-अलग कॉरीडोर में 61.679 किलोमीटर लंबी नई मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाएगा।

ये नए कॉरीडोर उन कॉरीडोर से जुड़ेंगे, जिन कॉरीडोर पर मेट्रो का पहले से ही परिचालन किया जा रहा है।
इसमें से 22.35 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा।
28.9 किलोमीटर लंबे जनकपुरी वेस्‍ट-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर के 2022 तक पूरा होने की उम्‍मीद है। यह मैजेंटा लाइन का एक्‍सटेंशन है और इसमें 22 स्‍टेशन होगी।