Delhi Metro के लाखों यात्रियों को मिलने वाली है एक बड़ी सुविधा, बचेगा समय और सफर होगा आसान

0 44


दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) अपने लाखों यात्रियों को नई तकनीकी और आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने में आगे रहा है। DMRC लगातार यह कोशिश करता रहा है कि उसके यात्रियों को कोई परेशानी नहीं पेश आए और इस दौरान उसका समय और पैसा दोनों ही बचे। इस कड़ी में दिल्ली मेट्रो यात्रा करने के तरीकों में भी कई फेरबदल करने जा रहा है। बताया जा रहा है कि DMRC ने केंद्र सरकार की नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड योजना पर काम शुरू कर दिया है। साथ यात्रियों के किराया भुगतान की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो के सभी स्टोशनों पर लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट को अपग्रेड कर दिया है या फिर यह काम अंतिम चरण में है। ऐसे में जल्द ही दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को कैश लेस यात्रा की सुविधा मिलने वाली है।

दरअसल, डीएमआरसी डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए क्विक रिस्पॉन्स (क्यूआर) कोड सेवा लाया है। इसके तहत मेट्रो ने निजी कंपनियों से ‘एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट’ आमंत्रित किया है। इसमें डीएमआरसी ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम (एएफसी), बैंक अकाउंट और रूपे आधारित लेन-देन को अपग्रेड करेगा।फिलहाल यह सुविधा मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही उपलब्ध है। इस लाइन पर टिकट एक मोबाइल ऐप के जरिए खरीदे जाते हैं। अगले चरण में यात्रियों को वहां मौजूद क्यूआर-कोड को स्कैन करना होता है। मेट्रो यहां पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) के इस्तेमाल की भी अनुमति देती है।


डीएमआरसी के कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन के डाइरेक्टर अनुज दयाल का कहना है कि क्यूआर कोड को लागू करने, ईएमवी एवं रूपे आधारित टिकटिंग को अपग्रेड करने के लिए डीएमआरसी ने एक्सप्रेशन ऑफ इंटेरेस्ट निमंत्रित किया है।’ डीएमआरसी की मानें तो एएफसी सिस्टम विकसित किया है, उसे अपग्रेड करने की जरूरत है। अधिकारियों का कहना है कि यात्री 23 बैंकों की ओर से जारी रूपे कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।

बतयाा जा रहा है कि सुविधा शुरू होने के बाद मेट्रो यात्रियों को स्मार्ट कार्ड साथ रखने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी। यात्री अपने बैंक खाते के साथ मिले डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ही एएफसी गेट पर पंच करके प्रवेश कर सकेंगे और बाहर निकल सकेगे।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भी कर सकेंगे यात्रा


डेबिट और क्रेडिट कार्ड से यात्री सुविधा मुहैया कराने के मद्देनजर DMRC का केंद्र सरकार की नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड योजना पर काम अंतिम चरण में है। यात्रियों के किराया भुगतान की सुविधा के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशन पर लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट को अपग्रेड कर दिया गया है। इसमें मेट्रो यात्रियों को स्मार्ट कार्ड साथ रखने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी। यात्री अपने बैंक खाते के साथ मिले डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ही एएफसी गेट पर पंच करके प्रवेश कर सकेंगे और बाहर निकल सकेंगे।


जुर्माने का भुगतान भी कार्ड से

दिल्ली मेट्रो के यात्री अब जुर्माने का भुगतान भी मेट्रो स्मार्ट कार्ड से कर पाएंगे। फिलहाल तक स्मार्ट कार्ड में पैसा होने के बाद भी आपको कैश देकर ही जुर्माना भरने का प्रावधान था। अब यात्री स्मार्ट कार्ड में मौजूद पैसे से जुर्माने का भुगतान कर पाएंगे। यह जुर्माना मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलते समय लगता है। यह उस समय होता है, जब स्मार्ट कार्ड से पिछली बार आपका किराया नहीं काटा गया होता है या फिर जब टोकन कहीं का लेकर उससे लंबा सफर करते हैं।