Delhi MCD Election: 26 अप्रैल को होगा मेयर पद का चुनाव, 18 अप्रैल तक प्रत्याशी कर सकते हैं नामांकन

68

Delhi MCD Election: दिल्ली नगर निगम (MCD) के लिए नए मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है. दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव 26 अप्रैल को होगा. चुनाव के लिए 12 अप्रैल से लेकर 18 अप्रैल तक प्रत्याशी अपना नामांकन कर सकते हैं. बता दें, दिल्ली की वर्तमान मेयर डॉक्टर शैली ओबेरॉय का कार्यकाल 31 मार्च को ही खत्म हो चुका है. दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज इससे पहले रविवार को कहा था कि अपने उत्तराधिकारी के चुने जाने तक कार्यभार संभालती रहेंगी.

दिसंबर में हुए थे मेयर पद के लिए चुनाव: गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में एमसीडी चुनाव हुए थे. चुनाव में आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की थी. वहीं मेयर पद के चुनाव में बीजेपी से तनातनी और हंगामे के बाद दिल्ली की मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय को चुना गया था और डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल बने थे. अब जब शैली ओबेरॉय का कार्यकाल 31 मार्च को खत्म हो चुका है तो एमसीडी में नये मेयर के लिए चुनाव हो रहा है. बता देंस शैली ने बीजेपी की रेखा गुप्ता को 34 मतों के अंतर से हराया था.

AAP दोहरा सकती है उम्मीदवार: वहीं, सूत्रों‍ के हवाले और मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर है कि आम आदमी पार्टी इस पद के लिए शैली ओबेरॉय और उप महापौर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल को अपने उम्मीदवारों के रूप में दोहरा सकती है.

गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद शहर को नया मेयर मिलता है. राष्ट्रीय राजधानी में महापौर पद के लिए पांच साल के दौरान हर साल के आधार पर चुनाव होता है, जिसमें पहला वर्ष महिलाओं के लिए आरक्षित है जबकि दूसरा साल मुक्त श्रेणी, तीसरा साल आरक्षित वर्ग के लिए और बाकी बचे दो साल फिर से मुक्त श्रेणी के लिए हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.