Delhi Liquor Scam: अरविंद केजरीवाल भी होंगे गिरफ्तार? सीबीआई ने पूछताछ के लिए बुलाया, जानें अबतक का अपडेट

22

Delhi Liquor Scam: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित आबकारी नीति घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 16 अप्रैल को तलब किया है. इस संबंध में अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी दी जिसके बाद राजनीतिक प्रतिक्रिया आने लगी. जहां भाजपा ने मामले को लेकर तंज कसा है. वहीं राजद की साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मिला है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं. आइए जानते हैं मामले से जुड़ी दस बड़ी बातें…

1. सीबीआई के अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जांच दल के सवालों का जवाब देने के लिए 16 अप्रैल को पूर्वाह्न 11 बजे एजेंसी मुख्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है.

2. आम आदमी पार्टी (आप) ने इसे एक साजिश करार दिया है और पुष्टि की कि अरविंद केजरीवाल रविवार को जांच एजेंसी सीबीआई के सामने पेश होंगे.

3. जांच एजेंसी सीबीआई के सूत्रों ने कहा कि ऐसे आरोप हैं कि कुछ शराब कारोबारियों और दक्षिण लॉबी के पक्ष में नीति में फेरबदल कर जुटाये गये पैसे को ‘आप’ द्वारा चुनावी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने का संदेह है. आपको बता दें कि केंद्रीय जांच एजेंसी इस मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है.

4. इस तरह का आरोप है कि दिल्ली सरकार की 2021-22 की आबकारी नीति में शराब कारोबारियों को लाइसेंस देने के लिए कुछ डीलरों को फायदा पहुंचाया गया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी. हालांकि, आम आदमी पार्टी (आप) ने इस आरोप को खारिज किया था. यह नीति बाद में वापस ले ली गयी थी.

5. सीबीआई के एक प्रवक्ता ने 17 अगस्त, 2022 को प्राथमिकी दर्ज होने के बाद कहा था कि यह आरोप लगाया गया है कि आबकारी नीति में संशोधन, लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ देना, लाइसेंस शुल्क में छूट/कमी, अनुमोदन के बिना एल-1 लाइसेंस का विस्तार आदि सहित अनियमितताएं की गयीं.

6. सूत्रों ने कहा है कि कई कारकों पर विचार करने के बाद मामले में आरोपपत्र दाखिल करते समय दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की अंतिम भूमिका, गवाह या आरोपी के रूप में तय की जाएगी. उन्होंने कहा कि फिलहाल मुख्यमंत्री से गवाह के तौर पर सवालों के जवाब देने की उम्मीद की जाती है.

7. सीबीआई ने अपने मुख्यालय के आसपास एक विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की है और इसलिए रविवार को पूछताछ का दिन रखा गया क्योंकि इस दिन आसपास के कार्यालय बंद रहते हैं. मनीष सिसोदिया को एजेंसी मुख्यालय में बुलाए जाने पर भी एजेंसी ने यही रणनीति अपनायी थी, जहां हिरासत में लिए जाने से पहले उनसे आठ घंटे तक पूछताछ की गयी थी.

8. इस बीच आम आदमी पार्टी (आप) ने आरोप लगाया कि सीबीआई ने अदाणी मुद्दे पर बोलने के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को तलब किया है और जोर दिया कि ऐसे नोटिस से भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई नहीं रूकेगी. ‘आप’ के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि सीबीआई का समन मुख्यमंत्री केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश है.

9. ‘आप’ संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भाजपा ने अपना हमला तेज करते हुए उन पर कथित शराब नीति घोटाले का “मास्टरमाइंड” होने का आरोप लगाया है.

10. राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सीबीआई की ओर से भेजे गये समन पर शुक्रवार को नरेंद्र मोदी की सरकार के ऊपर जमकर हमला बोला है. एक वीडियो बयान जारी करते हुए मनोज झा ने कहा है कि उन्हें (नरेंद्र मोदी) सभी विपक्षी नेताओं को गैस चैंबर में डाल देना चाहिए और उन्हें नाजी शौली में खत्म कर देना चाहिए.

11. आम आदमी पार्टी (आप) की वरिष्ठ नेता और दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने शनिवार को कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले इकलौते नेता हैं, इसलिए उन्हें चुप कराने के प्रयास किए जा रहे हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.