कनॉट प्लेस या पार्क स्ट्रीट नहीं, ये है भारत का सबसे महंगा रिटेल मार्केट

5
kh4
खान मार्केट

कहां है सबसे महंगी दुकान

रिटेल सेक्टर में अपनी दुकान चलाने वालों का सपना होता है कि उनकी दुकान दिल्ली के कनॉट प्लेस, मुबंई के लिंकिंग रोड या कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में हो. मगर क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे महंगा दुकान का किराया किस बाजार में है.

खान मार्केट

कुशमैन एंड वेकफील्ड की रिपोर्ट

रियल एस्टेट परामर्श कंपनी कुशमैन एंड वेकफील्ड ने एक रिपोर्ट में कहा कि दिल्ली का खान मार्केट किराये के लिहाज से दुनिया का 22वां सबसे महंगा खुदरा बाजार है. पिछले साल इस सूची में 21वें स्थान पर था. यहां वार्षिक किराया 217 डॉलर प्रति वर्गफुट है.

kh3
खान मार्केट

दुनिया 25 महंगे बाजार में खान मार्केट

कंपनी ने अपनी रिपोर्ट ‘दुनिया के प्रमुख बाजार’ में कहा है कि दिल्ली का खान मार्केट दुनिया के शीर्ष 25 सबसे महंगे मुख्य बाजारों में शामिल है. किराये में कोविड-19 महामारी से पहले की तुलना में वर्तमान वृद्धि सात प्रतिशत और सालाना आधार पर तीन प्रतिशत की वृद्धि के साथ मार्केट प्रतिष्ठित प्रमुख बाजार सूची में 22वें स्थान पर है.

खान मार्केट

सबसे महंगा न्यूयॉर्क का बाजार

रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि न्यूयॉर्क के फिफ्थ एवेन्यू ने दुनिया के सबसे महंगे खुदरा बाजार के रूप में अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है. मिलान का विया मोंटेनापोलियोन एक स्थान चढ़कर हांगकांग के सिम शा त्सुई को हटाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया.

kh5
खान मार्केट

तीसरे स्थान पर आया सिम शा त्सुई

चीन के हांगकांग में स्थित सिम शा त्सुई बाजार तीसरे स्थान पर खिसक गया. लंदन में न्यू बॉन्ड स्ट्रीट ने चौथा और पेरिस में एवेन्यू डेस चैंप्स-एलिसीस ने पांचवां स्थान बरकरार रखा.

खान मार्केट

इस्तांबुल के बाजार से लगाई लंबी छलांग

कुशमैन एंड वेकफील्ड की रिपोर्ट में बताया गया है कि महंगे बाजारों की सूची में सबसे बड़ी छलांग इस्तांबुल के इस्तिकलाल स्ट्रीट ने लगाई. जो 31वें से 20वें स्थान पर पहुंच गया. इसका किराया पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने से अधिक हो गया.

kh6
खान मार्केट

भारत में भी खान मार्केट नंबर वन

कुशमैन एंड वेकफील्ड ने कहा कि भारत में शीर्ष पांच बाजारों में खान मार्केट, कनॉट प्लेस (दिल्ली), लिंकिंग रोड (मुंबई), गैलेरिया मार्केट (गुरुग्राम) और पार्क स्ट्रीट (कोलकाता) है.

Also Read…

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.