ITO, लालकिला, राजघाट के पास भरा पानी, डूबी दिल्ली, तस्वीरों में देखें हाल

121
13071 pti07 13 2023 000292a
delhi flood ITO

पानी से दिल्ली का हाल बेहाल है. यमुना नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के चलते यमुना बाजार पर जलभराव की स्थिति बन गयी है. लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यमुना नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के चलते शांति वन पर जलभराव की स्थिति बन गयी है जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है.

delhi flood lal kila

यमुना का जलस्तर बढ़ने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बरकरार है. कई जगहों पर यमुना का पानी सड़कों तक पहुंच गया है जिससे लोगों को आवागमन में दिक़्कतों का सामना करना पड़ा रहा है. कुछ वीडियो वज़ीराबाद से सामने आया है. यमुना नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के चलते आईटीओ रोड पर जलभराव की स्थिति देखने को मिल रही है जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

13071 pti07 13 2023 000323a
delhi flood rajghat

भारी बारिश के बाद यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने से राजघाट के पास जलभराव की स्थिति बनी हुई है. हालांकि आज कुछ राहत भरी खबर सामने आयी है. 12 घंटे में 24 सेमी यमुना नदी का जल स्तर कम हुआ है.

delhi flood india gate

हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात बन गये हैं. यमुना नदी खतरे के निशान से तीन मीटर ऊपर बह रही है. गुरुवार को यमुना का जलस्तर 208.66 मीटर तक पहुंच गया, जिससे 45 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया. यमुना का पानी दिल्ली सचिवालय सहित शहर के कई प्रमुख इलाकों में भर गया है, जिससे यातायात प्रभावित हुआ है.

13071 pti07 13 2023 000320a
delhi flood photo

लाल किला के बाहर घुटनों से ऊपर तक पानी पहुंच गया है. सीएम आवास के 500 मीटर तक जलभराव हो गया है. यमुना बाजार, मजनू का टीला, निगम बोध घाट, मोनेस्ट्री मार्केट, वजीराबाद, गीता कॉलोनी और शाहदरा एरिया इलाकों में भी पानी भर गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूल-कॉलेज को 16 जुलाई तक बंद करने की घोषणा की है.

delhi flood lg house

दिल्ली सरकार ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि बाहरी राज्यों के लोग दिल्ली में प्रवेश ना करें. एहतियात के तौर पर सिंघू बॉर्डर, बदरपुर बॉर्डर, लोनी बॉर्डर और चिल्ला बॉर्डर को सील कर दिया गया है. भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. छोटे वाहनों की एंट्री जारी रहेगी.

13071 pti07 13 2023 000325a
delhi flood chandni chok

वहीं, वजीराबाद, ओखला और चंद्रावल के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद कर दिये गये हैं. इससे दिल्ली के कई इलाकों में पीने के पानी की किल्लत हो गयी है. वहीं, बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमों को तैनात कर दिया गया है. लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचया जा रहा है.

delhi flood today news

दिल्ली सचिवालय, लाल किला, यमुना बाजार, मजनू का टीला, निगम बोध घाट, मोनेस्ट्री मार्केट, वजीराबाद, गीता कॉलोनी और शाहदरा एरिया इलाकों में यमुना का पानी भर गया है. इसके अलावा, कश्मीरी गेट और पुराना लोहे के पुल के बीच रिंग रोड पर पानी भी भर गया है. आइपी फ्लाइओवर और चंदगी राम अखाड़े के बीच महात्मा गांधी मार्ग, कालीघाट मंदिर और दिल्ली सचिवालय के बीच महात्मा गांधी मार्ग, और वजीराबाद ब्रिज तथा चंदगी राम अखाड़े के बीच बाहरी रिंग रोड पर यातायात बाधित है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.