Delhi Air Pollution: खराब श्रेणी में पहुंचा दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर

0 47

नई दिल्ली,  पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में लगातार पराली जलाए जाने का असर दिल्ली-एनसीआर में साफ तौर पर दिखाई देने लगा है। बृस्पतिवार को हालात और बदतर हो गए। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (Delhi Pollution Control Committee) दिल्ली के आइटीओ में वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) 366 पहुंच गया। इसी के साथ दिल्ली के आरकेपुरम में 309, आनंद विहार में 313 और वजीरपुर में AQI 339 पर पहुंच गया। यह खराब श्रेणी में आता, जो बुजुर्गों और बच्चों के स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक है। यह अलग बात है कि राजधानी दिल्ली में बुधवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट देखी गई। हालांकि हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में ही बनी हुई है। बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 276 दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार को यह 300 था

 

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को हवा की गति 10 किलोमीटर प्रति घंटे थी। इस वजह से प्रदूषण स्तर में थोड़ा सुधार हुआ। अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग के अनुसार अगर हवा की गति बढ़ती है, तो एयर इंडेक्स के स्तर में कमी आ सकती है। हवा की गति कम होने से धूलकण हवा में ही मौजूद रहेंगे।

   18 हॉटस्पॉट किए गए चिह्नित

 

दिल्ली-एनसीआर में इस बार 18 हॉटस्पॉट चिह्न्ति किए गए हैं। इन जगहों की विशेष निगरानी की जाएगी। ईपीसीए ने अधिकारियों को इन सभी जगहों के लिए अलग से एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं। एक्शन प्लान में इन सभी जगहों पर प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कारकों और उन्हें दूर करने के उपायों की पूरी जानकारी होगी। हर हॉटस्पाट के लिए एक नोडल अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा, जिन पर प्रदूषण की रोकथाम की जिम्मेदारी होगी। यहां पर स्मॉग गन का इंतजाम भी किया जाएगा।