Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली, AQI 400 के करीब पहुंचा

17

दिल्ली में लोगों को सांस लेना मुश्किल हो जा रहा है. वहां की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. आज सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार AQI 400 के करीब पहुंच चुका है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है.

जहांगीरपुरी में स्थिति सबसे खराब

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली के जहांगीरपुरी में स्थिति सबसे खराब है. वहां AQI सबसे अधिक 399 दर्ज की गई है. जबकि आनंद विहार में AQI 374, लोधी रोड में 315 और न्यू मोती बाग में 370 दर्ज की गई है.

आने वाले दिनों में दिल्ली को राहत मिलने की संभावना नहीं

दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्रों में एक दिन पहले हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार के बाद रात में फिर से हवा जहरीली हो गई. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि आने वाले दिनों में कुछ खास राहत की संभावना नहीं है. राष्ट्रीय राजधानी का सोमवार शाम चार बजे तक 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 348 रहा जबकि रविवार को एअक्यूआई 301 दर्ज किया गया था.

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब, 401 और 450 के बीच गंभीर और 450 से ऊपर को अति गंभीर माना जाता है.

सीएक्यूएम के आदेश के तहत इनपर रहेगा प्रतिबंध

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के ताजा आदेश के अनुसार, गैर-आवश्यक निर्माण कार्य, खनन, स्टोन क्रशर और डीजल जेनरेटर पर प्रतिबंध सहित जीआरएपी के चरण एक, दो और तीन के तहत अन्य सभी प्रतिबंध जारी रहेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.