7th Pay Commission: महंगाई राहत में 15 फीसद की शानदार बढ़ोतरी, साथ मिलेगा 7 महीने का मोटा एरियर

12

7th Pay Commission: केंद्रीय पेंशनरों के लिए बड़ी खबर आ रही है. सरकार ने नए साल पर उनकी महंगाई राहत (Dearness Relief) में जोरदार बढ़ोतरी की है. उनकी महंगाई राहत 15 फीसद बढ़ाई गई है. इस बढ़ोतरी का फायदा उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो 5वें वेतन आयोग के तहत आते हैं. सरकार ने यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू की है. इस बढ़ोतरी के बाद अब कर्मचारियों की महंगाई राहत 412 प्रतिशत से बढ़कर 427 फीसद हो गई है.

Govt Employees Salary Hiked
Dearness Allowance Hike News

मिलेगी बढ़ी हुई महंगाई राहत

केंद्र सरकार में डायरेक्टर रविंदर कुमार के मुताबिक सेंट्रल प्रॉविडेंट फंड (CPF) के बेनिफिशयरी की महंगाई राहत में बढ़ोतरी को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है. अब उन्हें बढ़ी हुई महंगाई राहत दी जाएगी. जिन दिवंगत सीपीएफ बेनिफिशियरी की विधवा और योग्य आश्रित बच्चे हैं, उनको भी इस बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा.

Dearness Allowance

रविंदर कुमार के मुताबिक पेंशन विभाग के साथ बैंक पेंशनर्स की महंगाई राहत की गणना करेंगे. साथ ही जो लोग इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स डिपार्टमेंट के हैं, उनकी जानकारी के लिए यह बताना जरूरी है कि यह आदेश CAG (Comptroller and Auditor General of India) से सलाह के बाद लिया गया है.

Rupees
Dearness allowance News

बता दें कि यह महंगाई राहत उन लोगों के लिए है जो 1960 से 1985 के बीच रिटायर हुए हैं. उन्हें ग्रुप ए, बी, सी और डी के मुताबिक एक्स ग्रेशिया रकम मिल रही है.

DA Hike

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.