LPG सिलेंडर के बाद अब महंगाई भत्ते में हो सकती है बढ़ोतरी, जानिए कितने रुपये आएंगे बैंक में

37
epf cut
7th Pay Commission

Rakshabandhan से पहले मोदी सरकार ने LPG सिलेंडर पर 200 रुपये की छूट का ऐलान किया है. यही नहीं महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को लेकर भी अच्छी खबर आ रही है. इस बार केंद्र सरकार के करोड़ों कर्मचारी और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों का कुल डीए बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा.

7th Pay Commission: जल्द बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू

इस बार के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी.हालांकि सरकार की ओर से अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन AICPI (All India consumer price index) इंडेक्स के अब तक आए डेट से यह अनुमान लगाया गया है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर दरें साल में दो बार बदलती हैं. पहला विस्तार जनवरी में और दूसरा जुलाई में होता है.

rupees
पेंशन में बढ़ोतरी के आसार

डीए 3 फीसदी तक बढ़ेगा

डीए दर लेबर डिपार्टमेंट द्वारा जारी एआईसीपीआई सूचकांक आंकड़ों के हिसाब से तय होती है. इस पर फैसला केंद्र सरकार लेगी. अब तक के आंकड़ों से जानकारों का अनुमान है कि डीए 3 फीसदी तक बढ़ सकता है.

7th Pay Commission latest Updates

फिलहाल 42 फीसदी DA का लाभ

1 जुलाई से नई दरें लागू होने पर बकाया भी मिलेगा. इससे केंद्र सरकार के 47 लाख कर्मचारियों और करीब 69 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 42 फीसदी DA का लाभ मिल रहा है, अगर 3 फीसदी और बढ़ोतरी हुई तो DA बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा.

7th pay commission4
7th Pay Commission

सितंबर में DA पर फैसला

मोदी सरकार सितंबर में इस पर फैसला ले सकती है. इससे पहले मार्च में डीए 4 फीसदी बढ़ाया गया था. तब डीए 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था.

आठवें वेतन आयोग के गठन से सरकार का इनकार

45% DA से कितनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है और DA 45 फीसदी है तो उसे बढ़कर 7,560 रुपये मिलेंगे और अगर यह बढ़ोतरी 46 फीसदी होती है तो उसे बढ़कर 8,280 रुपये मिलेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.