‘प्रिय नरेंद्र मोदी पेरिस में आपका हार्दिक स्वागत’ हिंदी में बोले फ्रांस के राष्ट्रपति

4

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल ने पेरिस में पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए हिंदी में ट्वीट किया हैं. उन्होंने लिखा ‘भारत और फ्रांस 25 साल की रणनीतिक साझेदारी तथा विश्वास और दोस्ती के सदैव मजबूत बंधन का जश्न मना रहे हैं. प्रिय नरेंद्र मोदी पेरिस में आपका हार्दिक स्वागत.’ भारतीय समयानुसार आज लगभग 1:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैस्टिल डे परेड में शामिल होंगे और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ भारतीय दल से भी मुलाकात करेंगे. इसके बाद भारतीय समयानुसार लगभग 4:30 बजे पीएम मोदी नेशनल असेंबली के अध्यक्ष ब्राउन-पिवेट द्वारा आयोजित दोपहर के भोजन में शामिल होंगे. फिर शाम करीब 6:15 बजे (भारतीय समयानुसार) पीएम विभिन्न विचारकों से मुलाकात करेंगे. भारतीय समयानुसार रात लगभग 8:30 बजे, प्रधानमंत्री एलिसी पैलेस में औपचारिक स्वागत समारोह में भाग लेंगे, जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता और प्रेस वक्तव्य होगा. रात करीब 10:30 बजे (भारतीय समयानुसार) पीएम भारत-फ्रांस CEO फोरम में हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी एफिल टावर पर देखेंगे आतिशबाजी

इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा आयोजित रात्रिभोज के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस के एलिसी पैलेस पहुंचे. पैलेस पहुंचने पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. भारतीय समयानुसार लगभग मध्यरात्रि, पीएम नरेंद्र मोदी लौवर संग्रहालय जाएंगे जहां वे एक रात्रिभोज में भी शामिल होंगे. इसके बाद पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन एफिल टॉवर पर आतिशबाजी का प्रदर्शन देखेंगे.पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान फ्रांस के साथ सामरिक, वैज्ञानिक, अकादमिक और आर्थिक सहयोग जैसे विविध क्षेत्रों में भविष्य के सहयोग का रास्ता तलाशने पर भी चर्चा होगी. इसमें रक्षा, अंतरिक्ष, कारोबार और निवेश के क्षेत्र भी शाामिल हैं.

फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे गए पीएम मोदी

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पीएम मोदी को ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया. यह सैन्य या नागरिक आदेशों में सर्वोच्च फ्रांसीसी सम्मान है. पीएम मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. इस पुरस्कार से नवाजे जाने पर पीएम ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा ‘बड़ी विनम्रता के साथ मैं लीजन ऑफ ऑनर के ग्रैंड क्रॉस को स्वीकार करता हूं. ये भारत के 140 करोड़ लोगों का सम्मान है. मैं राष्ट्रपति @इमैनुएल मैक्रॉन, फ्रांसीसी सरकार और लोगों को इस भाव के लिए धन्यवाद देता हूं . यह भारत के प्रति उनके गहरे स्नेह और हमारे देश के साथ मित्रता को आगे बढ़ाने के संकल्प को दर्शाता है.’

14 जुलाई सुनहरे अक्षरों में अकिंत रहेगा

अपने अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा 14 जुलाई 2023 हमेशा सुनहरे अक्षरों में अंकित रहेगा. चंद्रयान-3, हमारा तीसरा चंद्र मिशन, अपनी यात्रा पर निकलेगा. यह उल्लेखनीय मिशन हमारे राष्ट्र की आशाओं और सपनों को आगे बढ़ाएगा. दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, चंद्रयान-3 मिशन के लिए शुभकामनाएँ! मैं आप सभी से इस मिशन और अंतरिक्ष, विज्ञान और नवाचार में हमने जो प्रगति की है, उसके बारे में और अधिक जानने का आग्रह करता हूं. इससे आप सभी को बहुत गर्व महसूस होगा. वहीं एक अन्य ट्वीट में उन्होंने चंद्रयान 2 के प्रमुख वैज्ञानिक परिणामों में लूनर सोडियम के लिए पहला वैश्विक मानचित्र, क्रेटर आकार वितरण पर ज्ञान बढ़ाना, आईआईआरएस उपकरण के साथ चंद्र सतह के पानी की बर्फ का स्पष्ट पता लगाना और बहुत कुछ शामिल है. यह मिशन लगभग 50 प्रकाशनों में प्रकाशित हुआ है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.