Bihar DA Hike: दिवाली से पहले राज्यकर्मियों को नीतीश सरकार देगी तोहफा, डीए में होगी बढ़ोतरी

2
da4
DA Hike

बिहार के सरकारी कर्मचारियों को राज्य सरकार दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट दे सकती है. दरअसल राज्य सरकार राज्यकर्मियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ता (डीए) में बढ़ोतरी कर सकती है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि नीतीश सरकार अगली कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगा सकती है. रिपोर्ट्स की मानें तो इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर वित्त विभाग ने कैबिनेट सचिवालय को भेज दिया है. अब इस प्रस्ताव को केवल राज्य कैबिनेट की मंजूरी मिलनी बाकी है. कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद चार फीसदी तक डीए के बढ़ने की संभावना है.

DA Hike

कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता ?

मौजूदा वक्त में बिहार में सरकारी कर्मियों और पेंशन भोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. वहीं सरकार द्वारा अब डीए बढ़ाए जाने के बाद राज्यकर्मियों की सैलरी में करीब 4 प्रतिशत बढ़ोत्तरी होगी जसके बाद कर्मियों को मिलने वाला भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा.

da1
DA Hike

अब समझें सैलरी में कितना होगा इजाफा…

अगर आपकी बेसिक सैलरी 30,000 रुपये प्रतिमाह है तो 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता के हिसाब से आपको 12,600 रुपये डीए मिलता है. अब अगर राज्य सरकार चार फीसदी भत्ता बढ़ाती है तो 30,000 की बेसिक सैलरी पर 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता के हिसाब से 13,800 रुपये डीए मिलेगा. यानि अगर आपकी बेसिक सैलरी 30,000 है तो आपके वेतन में चार फीसदी का इजाफा होगा.

DA Hike

राज्य के कितने कर्मचारियों को होगा लाभ

बिहार सरकार अगर कैबिनेट की अगली बैठक में महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लेती है तो राज्य के करीब पांच लाख से अधिक कर्मियों को इसका फायदा मिलेगा. डीए बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद कर्मियों को इसका लाभ जुलाई 2023 से दिया जा सकता है. साथ ही दिसंबर की सैलरी के साथ एरियर मिलने की संभावना है.

da6
DA Hike

इससे पहले अप्रैल में बढ़ा था डीए

बता दें कि केंद्र सरकार ने 18 अक्टूबर को कर्मचारियों और पेशनभोगियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी का इजाफा किया था. केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2023 से यह यह महंगाई भत्ता लागू किया है. अब राज्य सरकार भी इसी तर्ज पर राज्यकर्मियों का भत्ता बढ़ाने के मूड में है. वहीं इससे पहले नीतीश सरकार ने अप्रैल महीने में राज्यकर्मियों का चार फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.