बंगाल-ओडिशा पर मंडराया Cyclone Mocha का खतरा, IMD ने जारी किया अलर्ट, भारी बारिश की आशंका

77

बंगाल और ओडिशा पर साइक्लोन मोचा का खतरा मंडराने लगा है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में चक्रवाती सर्कुलेशन की स्थिति बनने को मौसम वैज्ञानिक अगले सप्ताह क्षेत्र में चक्रवाती तूफान आने की आशंका तेज होने के रूप में देख रहे हैं.

आईएमडी ने तूफान को लेकर जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, एक चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों में बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पूर्व में बन रही है. इसके प्रभाव से आठ मई तक उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद संभावित चक्रवात के मार्ग और तीव्रता के बारे में जानकारी बाद में उपलब्ध कराई जायेगी. महापात्रा ने कहा कि नौ मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.

नाम यमन ने रखा चक्रवात का नाम, मछुआरों को 9 मई से पहले लौटने की दी गयी सलाह

चक्रवात का नाम ‘मोचा’ (मोखा) रखा जायेगा, जो यमन द्वारा सुझाया गया नाम है. मौसम कार्यालय ने मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में रविवार से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है. मौसम कार्यालय ने कहा, जो लोग बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में हैं, उन्हें सात मई से पहले और जो लोग बंगाल की मध्य खाड़ी में हैं, उन्हें नौ मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी जाती है.

भारी बारिश की आशंका

चक्रवात मोचा के कारण मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जताया है. मौसम विभाग ने ओडिशा के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के अनुसार बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी सहित ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश और आंधी-तूफान आने की चेतावनी जारी की गयी है. बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.