Cyclone Michaung: चक्रवात मिचौंग मचाएगा तबाही, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूल-कॉलेज बंद

16

Cyclone Michaung Live Tracker बंगाल की खाड़ी में बना दबाव क्षेत्र शनिवार को गहन दबाव क्षेत्र में बदल गया है और सोमवार को आंध्र प्रदेश तट को पार करने से पहले नेल्लोर व मछलीपट्टनम के बीच इसके चक्रवात बनने का अनुमान है. चक्रवात मिचौंग के मद्देनजर तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. चक्रवात से कम नुकसान हो इसको लेकर प्रशासन की ओर से तैयारी भी शुरू कर ली गई है. स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है.

4 दिसंबर को उत्तरी तमिलनाडु तट पर पहुंचेगा चक्रवात मिचौंग

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात मिचौंग 4 दिसंबर को उत्तरी तमिलनाडु तट से टकराएगा. आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि दबाव क्षेत्र 18 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़कर एक गहन दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया है. बुलेटिन में कहा गया है कि इसके बाद, यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश व निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु के तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा.

तमिलनाडु और पुडुचेरी में स्कूल-कॉलेज बंद

चक्रवात मिचौंग के मद्देनजर 4 दिसंबर को पुडुचेरी, कराईकल और यनम क्षेत्रों के सभी कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. जबकि कलईसेल्वी, कांचीपुरम, चेन्नई, चेंगलपेट और तिरुवल्लोर जिलों के कलेक्टर ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण 4 दिसंबर को स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी की घोषणा की है.

चक्रवात में तब्दील होगा दबाव क्षेत्र, सोमवार को आंध्र तट को पार करेगा

बंगाल की खाड़ी में बना दबाव क्षेत्र शनिवार को गहन दबाव क्षेत्र में बदल गया है और सोमवार को आंध्र प्रदेश तट को पार करने से पहले नेल्लोर व मछलीपट्टनम के बीच इसके चक्रवात बनने का अनुमान है. यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी है.

सोमवार और मंगलवार को ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान

आईएमडी के अनुसार सोमवार और मंगलवार को ओडिशा में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा कि इस मौसमी प्रणाली के पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटे में बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान है.

पांच दिसंबर को चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा मिचौंग

आईएमडी ने कहा, इसके बाद यह लगभग उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ेगा और पांच दिसंबर को एक चक्रवाती तूफान बनकर नेल्लोर व मछलीपट्टनम के बीच से गुजरेगा. इस दौरान 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने का अनुमान है, जो 100 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है.

म्यांमा ने चक्रवात का नाम मिचौंग दिया

मिचौंग चक्रवात का नाम मिचौंग म्यांमा ने दिया है. चक्रवात का नाम अलग-अलग देशों के द्वारा देने की परंपरा रही है.

चक्रवात की आशंका के मद्देनजर सात तटीय जिलों को लेकर अलर्ट

आईएमडी ने कहा कि इसके प्रभाव के चलते ओडिशा में चार और पांच दिसंबर को बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी ने पांच दिसंबर को तटीय जिलों गजपति, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर में 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है. चक्रवात की आशंका के मद्देनजर सात तटीय जिलों – बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्द और गंजम को सावधानी बरतने के लिए कहा है. आईएमडी ने कहा कि समुद्री स्थितियां खराब होंगी और मछुआरों को अगली सूचना तक गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.