Cyclone Michaung: मिचौंग तूफान और होगा कमजोर, इन राज्यों में हो रही भारी बारिश, जानें अपने शहर का हाल

9

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है. दब दबाव का क्षेत्र बनने के कारण ओडिशा के दक्षिणी इलाकों में आज यानी बुधवार को झमाझम बारिश हो रही है. तेज बारिश के कारण गजपति जिला प्रशासन ने जिले के सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान मिचौंग कमजोर होकर बुधवार सुबह साढ़े पांच बजे खम्मम से करीब 50 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व, विजयवाड़ा से 110 किमी उत्तर-उत्तर पश्चिम और जगदलपुर से 250 किमी दक्षिण पश्चिम में केंद्रित हो गया. राष्ट्रीय मौसम एजेंसी ने कहा है आने वाले समय में यह तूफान और कमजोर होगा. मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवात के कारण ओडिशा के गंजम, गजपति, कालाहांडी, कंधमाल और नबरंगपुर समेत कई और जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है.

कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हुआ मिचौंग

इससे पहले आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मंगलवार को तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान मिचौंग कमजोर होकर कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया था. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि मौसम प्रणाली के उत्तर की ओर बढ़ने और अगले कुछ और घंटों में यह बहुत कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो सकता है. मौसम विभाग ने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव के तहत विशाखापट्टनम, विजयनगर, अल्लूरी सीताराम राजू, अनाकापल्ली, काकीनाडा, कोनसीमा और एलुरु जिलों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक की भारी वर्षा की संभावना व्यक्त जताई है. विभाग ने बताया कि राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए हुए हैं.

कई राज्यों में बारिश
चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड में बुधवार सुबह से ही बारिश हो रही है. इसके अलावा दक्षिण बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो हुई है. मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो रही है.

कश्मीर में तेज हुई सर्दी
दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण तेज बारिश हो रही है तो उत्तर भारत में ठंड में इजाफा हो गया है. घाटी में ठंड बढ़ने के कारण पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान फ्रीजन पॉइंट से नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह शून्य से नीचे 1.4 डिग्री सेल्सियस था. अधिकारियों ने बताया कि बारामूला जिले के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि पिछली रात शून्य से नीचे 1.6 डिग्री सेल्सियस था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.