Covid-19 Vaccine : जल्द लॉन्च हो सकती है कोरोना की वैक्सीन, मॉडर्ना इंक ने दिया बड़ा संकेत

120

कोरोना महामारी से विश्व के अधिकतर देश चपेट में हैं। कोरोना की वैक्सीन को लेकर तेजी से रिसर्च और ट्रायल किए जा रहे हैं। मॉडर्न इंक कंपनी कोरोना की वैक्सीन को विकसित करने की दौड़ में सबसे आगे है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि एक एक्सपेरीमेंटल वैक्सीन लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है इसके खर्च के लिए एक अरब से ज्यादा अमेरिकी डॉलर (1.1 बिलियन डॉलर) प्राप्त किए गए हैं।

कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स आधारित कंपनी ने अमेरिकी सरकार और कई अन्य देशों के साथ सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं और वैक्सीन की आपूर्ति के लिए एक डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाले समूह के साथ बातचीत चल रही है। जो कि यह समूह कोरोना वैक्सीन के लिए बड़ी संख्या में ट्रायल कर रहा है और मानव परीक्षणों में शामिल है। हालांकि कंपनी ने गुरुवार को इन परीक्षणों से संबधित आंकड़ों को जारी करने के बारे में स्पष्ट समयरेखा नहीं बताई है, लेकिन कंपनी का कहना है कि आने वाले हफ्तों में इसके शुरुआती आंकड़ें सामने आने लगेंगे जो कि 30,000 वॉलिटिंयर पर यह परीक्षण किया जा रहा है।

माडर्न इंक जिसके पास अभी तक बाजार पर कोई अनुमोदित उत्पाद नहीं है, जॉनसन एंड जॉनसन और फाइजर इंक जैसे बड़े दवा निर्माताओं के साथ-साथ कोरोना की वैक्सीन के लिए यह कंपनी अपने अंतिम परीक्षणों में पहुंच चुकी है।

कंपनी के लिए 2021 हो सकता है महत्वपूर्ण

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फेन बेंकेल ने कहा कि मुझे विश्वास है कि अगर हम अपने COVID-19 वैक्सीन को लॉन्च करते हैं, तो 2021 मॉडर्ना इंक इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण मोड़ हो सकता है। इसके साथही कंपनी ने कहा कि यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) समर्थित COVAX के साथ अपने वैक्सीन के लिए एक मूल्य निर्धारण प्रस्ताव पर बातचीत चल रही है।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 150 से अधिक कोरोना की वैक्सीन वर्तमान में विकसित की जा रही हैं, जिनमें लगभग 44 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायर के चरण में हैं और 11 आखिरी चरण के परीक्षण के दौर से गुजर रही हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.