निगम पर लापरवाही बरतने का आरोप, नॉर्थ एमसीडी पर लगाया 50 लाख का फाइन

0 31

नई दिल्ली (डीएन24 संवाददाता)। भलस्वा लैंडफिल साइट पर कूड़े के ढेर में लगी आग को लेकर दिल्ली सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है। सरकार ने उत्तरी नगर निगम पर 50 लाख रुपये जुर्माना लगाया है। निगम पर लापरवाही बरतने का आरोप है। इससे पहले पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार रात दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को उत्तरी दिल्ली में लैंडफिल में आग लगने पर 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने को कहा था। इस रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने निगम पर जुर्माना लगाया है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने गाजीपुर कूड़े के पहाड़ में लगने के बाद पूर्वी निगम पर भी 50 लाख रुपये जुर्माना लगाया था।

बता दें कि भलस्वा लैंडफिल साइट पर तीसरे दिन भी कुड़ा सुलग रहा है। धुआं पास के पूरे इलाके में फैल गया है। इसकी वजह से लोगों को सांस लेेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दमकलकर्मी कूड़े के पहाड़ के नीचे से 50 फुट तक ही पानी का छिड़काव कर पा रहे हैं। पहाड़ की चोटी करीब 60 मीटर ऊंची है। साथ ही कई लेयर में पहाड़ के ऊपर तक का रास्ता बनाया गया है। ऐसे में यह ऊंचाई दमकलकर्मियों के लिए 100 मीटर के करीब हो जाती है। साथ ही ऊपर की ओर लगी आग के कारण कूड़े के पहाड़ का कुछ हिस्सा गिरने का भी डर है। अगले 24 घंटे में भी आग के बुझने की संभावना कम है।