Coronavirus vaccine News: वैक्सीन के लिए बनी विशेषज्ञ समिति की बुधवार को होगी अहम बैठक

0 93

नई दिल्ली, कोरोना वायरस वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) को लेकर बनी विशेषज्ञ समिति की बैठक बुधवार को होनी है। नीति आयोग के डॉ. वीके पॉल इस समिति की अध्यक्षता कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस बैठक में वैक्सीन की खरीद व प्रबंधन के लिए लॉजिस्टिक और नैतिक पहलू पर विचार किया जाएगा। यह समिति राज्य सरकारों और वैक्सीन निर्माताओं सहित अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम करेगी।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अनुसार, वर्तमान में भारत में तीन टीके क्लीनिकल ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं। आईसीएमआर प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि दो टीके- भारत बायोटेक वैक्सीन और जाइडस कैडिलाका फेज 1 का ट्रायल पूरा कर चुके हैं और फेज 2 का ट्रायल जल्द शुरू करेंगे। इनके अलावा तीसरा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन है। यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रहा और इसे फेज 2 और फेज 3 के ट्रायल का अनुमति मिल गई है, जो 17 जगहों पर हफ्ते भर में शुरू होगा।

10 करोड़ कोरोना वैक्सीन तैयार करेगा सीरम

बता दें कि पिछले दिनों सीरम ने जानकारी थी कि वह भारत और कम व मध्यम आय वाले देशों के लिए 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन तैयार करेगा। इसके लिए उसने गवी वैक्सीन संगठन और बिल व मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ करार किया है। इसके तहत उसे 15 करोड़ डॉलर (लगभग 1,125 करोड़ रुपये) की मदद मिलेगी। कंपनी ने कहा है कि उसके वैक्सीन की एक खुराक की कीमत तीन डॉलर (लगभग 225 रुपये) होगी।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा

वहीं भारत में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश में कोरोना के 22 लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। वहीं 44 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। देश में छह लाख से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस हैं। 15 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 10 राज्यों से 80 फीसद मामले सामने आ रहे हैं।