Coronavirus News : इन राज्यों में कोरोना ने बढ़ा दी टेंशन, दिल्ली में पिछले 12 दिनों में 15 की मौत

12

Coronavirus News Today : देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं. भारत में पिछले कई दिनों से कोविड के मामले पांच हजार से ज्यादा आ रहे हैं जिसने चिंता बढ़ा दी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जहां पिछले 12 दिनों में कोविड से संबंधित 15 लोगों की मौत हो गयी है. वहीं कई राज्यों में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. आइए जानते हैं कि किन राज्यों में कोरोना को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है.

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 420 नये मामले

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 420 नये मामले सामने आये जबकि कोविड-19 के दो मरीजों की मौत हो गयी. राज्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ओर से यह जानकारी दी गयी है. प्रदेश में अब तक इस घातक वायरस के कारण 4,206 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल प्रदेश में फिलहाल कोविड-19 के 1,863 मरीज उपचाराधीन हैं.

दिल्ली में पिछले 12 दिनों में 15 की मौत

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 12 दिनों में कोरोना वायरस से संबंधित 15 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, इन 15 मौतों में से एक में, कोविड प्राथमिक कारण था, जबकि बाकी मामलों में, कोविड ‘आनुषंगिक’ था. यानि अन्य बीमारियों के अलावा उन्हें कोरोना संक्रमण भी हुआ। आंकड़ों में कहा गया है कि 30 मार्च से 10 अप्रैल के बीच कुल 15 लोगों की मौत हुई है, इनमें से नौ अप्रैल को चार मरीजों की मौत हुई.

महाराष्ट्र में कोविड के 919 नये मामले सामने आये

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस के 919 नये मामले सामने आये जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गयी. इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 81,51,176 हो गयी. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एक व्यक्ति की मौत होने से राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 1,48,461 हो गयी. व्यक्ति की मौत अकोला शहर में हुई. महाराष्ट्र में एक दिन पहले, संक्रमण के मामलों में गिरावट देखी गई थी क्योंकि राज्य में 328 मामले सामने आये थे जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी.

उत्तराखंड में कोविड-19 के 100 से ज्यादा नये मामले

उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 108 नये मामले दर्ज किये गये. इसी के साथ राज्य में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 197 हो गयी. यहां उत्तराखंड राज्य नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार, सर्वाधिक 68 नए मरीज देहरादून जिले में सामने आए हैं जबकि नैनीताल जिले और हरिद्वार में क्रमश: 15 और आठ लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई. हालांकि, मंगलवार को 56 कोविड-19 मरीज संक्रमण मुक्त भी हुए हैं.

तमिलनाडु में मास्क पहनना किया जा सकता है अनिवार्य

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री थिरू एम. सुब्रमण्यन ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 500 या 1,000 के आंकड़े के पार जाने की स्थिति में राज्य में मास्क पहनना अनिवार्य करने पर विचार किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मास्क पहनना उपयुक्त रहेगा. मंत्री ने कहा कि राज्य में कोविड के मामलों में क्रमिक वृद्धि हो रही है और संक्रमण से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है.

आंध्र के मुख्यमंत्री ने कोविड संबंधी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने और कोविड के नये स्वरूप सामने आने के बीच आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को चिकित्सा संबंधी आपात स्थितियों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने का निर्देश दिया. समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कोविड जांच करने और प्रभावित लोगों को ग्राम स्तर पर ही दवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. रेड्डी ने सोमवार रात जारी बयान में कहा कि अगर गंभीर और दीर्घकालिक रोग से पीड़ित लोग वायरस से संक्रमित होते हैं तो उन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती किया जाए.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.