Coronavirus : दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 48 घंटे में देनी होगी कोरोना रिपोर्ट.

0 132

नई दिल्ली, राजधानी दिल्ली में कोरोना मामले के आंकड़े छिपाने के आरोपों को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गलत बताया है। उन्होंने कहा कि कोई भी पॉजिटिव मामला आने पर छिपाया नहीं जा सकता है। रिपोर्ट आने के बाद उसे राज्य व केंद्र सरकार दोनों को जानकारी देना आवश्यक है। यदि सरकार को मामले छिपाने ही होते तो 448 केस आने पर इसकी जानकारी किसी को नहीं दी जाती। जांच लैब को 24 घंटे के अंदर सैंपल की जांच रिपोर्ट देने के आदेश दिए गए हैं। विशेष परिस्थिति में भी 48 घंटे में रिपोर्ट देनी होगी। इससे अधिक समय लगने पर जिम्मेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों कुछ लैब टेक्नीशियनों ने ज्यादा सैंपल ले लिए थे। इस वजह से रिपोर्ट में 10 से 15 दिन लग रहे थे। 15-20 दिन में सैंपल जांच की प्रमाणिकता नहीं होती है। इसलिए लैब को 24 घंटे में रिपोर्ट देने का आदेश दिया गया है। इस आदेश का जो पालन नहीं कर सकते। वे जांच के लिए सैंपल नहीं ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले एक पखवाड़े में मरीजों की संख्या दोगुनी हो चुकी है। लेकिन लॉकडाउन के कारण संक्रमण संभावना से बहुत कम फैला है। पहले जितने मामले आने की आशंका जताई गई थी, उससे बहुत कम मामले सामने आए हैं। यदि डॉक्टर व विशेषज्ञ जून व जुलाई में मामले बढ़ने की आशंका जता रहे हैं तो यह संभव हो सकता है। तब्लीगी जमात के जो लोग ठीक हो चुके हैं, उन्हें छोड़ा जा रहा है। जिन विदेशी लोगों की वीजा की अवधि समाप्त हो चुकी है। उनके बारे में विदेश मंत्रालय को सूचित किया जा रहा है। दुनियाभर में संक्रमित लोगों में करीब 15 फीसद स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं। दिल्ली में भी कोरोना पीड़ितों में 7-8 फीसद डॉक्टर हैं।

बुराड़ी अस्पताल में जल्द शुरू होगा कोविड केयर सेंटर.

बुराड़ी में नवनिर्मित अस्पताल में कोरोना के मरीजों के इलाज की व्यवस्था की गई है। इसे कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है। इसमें करीब 400 बेड की व्यवस्था होगी। सत्येंद्र जैन ने कहा कि एक-दो दिनों में इसे शुरू कर दिया जाएगा। कोविड केयर सेंटर में हल्के संक्रमण वाले मरीज भर्ती किए जाते हैं।