बढ़ रहा कोरोना का खतरा! दिल्ली के गंगाराम अस्पताल ने लोगों को दी सलाह, जानें क्या

5

Corona New Variant JN.1: कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद देशभर के कई राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. अब तक कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट के मामले सामने आ चुके है. ऐसे में ठंड के इस मौसम में जब यह कोरोना फिर सक्रिय हो रहा है तब दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में लोगों को सलाह दी गई है. सर गंगाराम अस्पताल के सचिव डॉ. एके भल्ला ने कहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों और कई अन्य संक्रमणों में वृद्धि को देखते हुए अस्पताल के ओपीडी में मास्क पहनने की सलाह है. अस्पताल ने सावधानी के तौर पर यह आदेश दिया है ताकि लोगों में कोरोना समेत अन्य फैलने वाली बीमारियों को रोका जा सके.

दिल्ली में वायरस के जेएन.1 स्वरूप के पहले मामले की पुष्टि

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि वाले नमूनों का जीनोम अनुक्रमण करने के निर्देश दिए हैं ताकि जेएन.1 स्वरूप के मामलों का पता लगाया जा सके. उन्होंने पीटीआई की वीडियो सेवा से बातचीत में कहा कि सरकार ने कोविड परीक्षण बढ़ा दिया है और बुधवार को 636 नमूनों की जांच की गई. सौरव भारद्वाज ने बुधवार को दिल्ली में वायरस के जेएन.1 स्वरूप के पहले मामले की पुष्टि की थी.

बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 702 नए मामले सामने आए

देश में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 702 नए मामले सामने आए तथा उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़ कर 4,097 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण से छह लोगों की मौत हुई है. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में कोविड-19 से महाराष्ट्र में दो जबकि कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में एक-एक मरीज की मौत हुई है.

चार वर्षों में कोरोना से लगभग साढ़े चार करोड़ लोग संक्रमित

देश में 22 दिसंबर को संक्रमण के 752 नए मामले दर्ज किए गए थे. ठंड और कोरोना वायरस के नए उपस्वरूप के कारण हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है. इससे पहले पांच दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक तक पहुंच गई थी. वर्ष 2020 की शुरुआत से अब तक लगभग चार वर्षों में देश भर में कोरोना वायरस से लगभग साढ़े चार करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए तथा इससे 5.3 लाख से अधिक मौतें हुईं. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4.4 करोड़ हो गई है. स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है. मंत्रालय के अनुसार, देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.