फिर पांव पसार रहा कोरोना! महाराष्ट्र में मिले नए वैरिएंट के नौ मरीज, राजस्थान में भी 11 नए मामले

3

Corona News Update : कोरोना का नया वैरिएंट धीरे-धीरे अपने पांव पसार रहा है. केरल समेत कई राज्यों में इस वैरिएंट के मरीज पाए गए है. JN.1 के प्रकोप के बीच रविवार को महाराष्ट्र में कोरोना के कुल 50 नए मरीज मिले है जिसमें से JN.1 वेरिएंट के नौ मामले सामने आए है. अब राज्य में कुल 10 कोरोना संक्रमित ऐसे है जो कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित है. इन 10 मामलों में से पांच ठाणे में, दो पुणे में और एक-एक सिंधुदुर्ग, अकोला और पुणे ग्रामीण जिलों में हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश में COVID-19 सबवेरिएंट JN.1 के कुल 656 मामले और एक मौत की सूचना मिली है. उन्होंने बताया कि इन मरीजों में से दो का इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है, जबकि बाकी का इलाज उनके घरों में ही किया जा रहा है.

राजस्थान में कोरोना के 11 नए मामले सामने आए

राजस्थान में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 11 नए मामले सामने आए हैं. राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य में जयपुर में सात और अलवर, कोटा, दौसा और सवाई माधोपुर जिलों में एक-एक मामला सामने आया है. अब ऐसे में राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 20 हो चुकी है. हालांकि, इसमें से कितने मामले कोरोना के नए वैरिएंट के है ये अभी तक जानकारी नहीं दी गई है.

जेएन.1 वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में एक महिला भी

महाराष्ट्र के अधिकारी ने यह भी जानकारी दी, ‘इस साल 30 नवंबर से अब तक कुल 20 नमूने कोविड​​-19 जांच के लिए भेजे गए थे और उनमें से पांच जेएन.1 स्वरूप के निकले.’ जेएन.1 वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में एक महिला भी है. उनमें से कोई भी अस्पताल में भर्ती नहीं है. इस बीच, ठाणे नगर आयुक्त अभिजीत बांगर और उनके नवी मुंबई समकक्ष राजेश नार्वेकर ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों को विशेष दिशा-निर्देश भी दिये.

कोविड-19 के 656 नए मामले सामने आए

वहीं, रविवार को साझा की गई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 656 नए मामले सामने आए है, वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,742 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक सामने आए कोविड-19 के मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,08,620) है. देश में बीते 24 घंटे में संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत होने के कारण इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,333 हो गई है.

संक्रमण से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,71,545 हो गई है. संक्रमण से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं. कोरोना के नए वैरिएंट की अगर बात करें तो विशेषज्ञों का कहना है कि यह काफी तेजी से फैलेगा लेकिन, लोगों को ज्यादा बीमार नहीं बना पाएगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.