छह माह में शुरू होगा अयोध्या में भव्य राममंदिर का निर्माण

0 141

नई दिल्ली (दिल्ली न्यूज़24)। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य छह माह में शुरू हो जाएगा। तिथि की घोषणा एक हफ्ते में कर दी जाएगी। दो-तीन वर्षो में मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।

नृत्य गोपाल दास ने कहा- अयोध्या में बनेगा भव्य राममंदिर

महंत नृत्य गोपाल दास इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आइजीएनसीए) में आयोजित अयोध्या पर्व के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भव्य राममंदिर बनेगा। इसके नक्शे को व्यापक आकार दिया जाएगा।

दिल्ली ने हमेशा अयोध्या को दबाने का प्रयास किया: दत्तात्रेय होसबले

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि ‘दिल्ली’ की एक विवादित प्रकृति रही है। इसने हमेशा अयोध्या को दबाने का प्रयास किया। इस कारण जैसा देश होना चाहिए था, वैसा नहीं बनने दिया। अब वह प्रतीक्षा खत्म हो गई है और दिल्ली में अयोध्या लाने का प्रयास हो रहा है और जिस दिन दिल्ली पर अयोध्या का वर्चस्व होगा, वहां से भारत के पुनरोदय का स्वर्णिम द्वार खुलेगा।

राम केवल आराध्य देवता ही नहीं, वह भारत की आत्मा और अस्मिता हैं

उन्होंने कहा कि राम केवल आराध्य देवता ही नहीं, वह भारत की आत्मा, सांस्कृतिक पहचान और अस्मिता हैं। उन्होंने समाजवादी नेता राममनोहर लोहिया द्वारा प्रतिवर्ष चित्रकूट में आयोजित कराए जाने वाले रामायण मेला का उल्लेख किया। इस मौके पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय, अयोध्या पर्व के संयोजक और फैजाबाद-अयोध्या सांसद लल्लू सिंह सहित कई विशिष्ट लोग मौजूद थे।

अयोध्या पर्व में रामनगरी के दर्शन

एक मार्च तक चलने वाले इस अयोध्या पर्व के तहत विशेष प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें श्रवण आश्रम, जंबू द्वीप, महादेव का घर व दशरथ समाधि स्थल जैसे धार्मिक स्थलों की तस्वीरों के साथ पूरी जानकारी मिल रही है। 84 कोसी
सीता की रसोई में जायका

अयोध्या पर्व में अवध के खान-पान का स्टॉल भी लगा है। इसके साथ विशेष सीता की रसोई भी है, जिसमें स्वादिष्ट खीर, मालपुआ व पेड़े के साथ सतपैता की सब्जी, निमोना व कढ़ी पकौड़ी का स्वाद दिल्ली वालों को त्रेतायुग के व्यंजनों से परिचित करा रहे हैं।