राम मंदिर के भूमि पूजन का खुलकर जश्न नहीं मना सके कांग्रेस नेता, हाईकमान से नहीं मिला था कोई आदेश

0 103

चंडीगढ़,  राम मंदिर का निर्माण शुरू होने पर शहर में भाजपा के साथ साथ कांग्रेस ने भी खुशी जाहिर की लेकिन कांग्रेस के सीनियर नेताओं की ओर से न तो सोशल मीडिया पर इस पर कोई टिप्पणी की गई और न ही प्रदेश कांग्रेस की ओर से कोई कार्यक्रम नहीं किया गया। हालांकि भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद ने सेक्टर-33 पार्टी कार्यालय में हुए हवन में कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा को फोन करके आहूति डालने के लिए बुलाया था, लेकिन पार्टी हाईकमान की ओर से कोई दिशा निर्देश स्पष्ट न होने के कारण छाबड़ा नहीं गए।

कई जूनियर नेताओं ने प्रदेश कार्यकारिणी को जश्न मनाने के लिए संपर्क किया लेकिन हर किसी को जवाब मिला कि इस संबंध में हाईकमान की ओर से कोई दिशा निर्देश नहीं है, वह अपने स्तर पर इसका जश्न मना सकते हैं। जिन कांग्रेस नेताओं ने जश्न मनाया, उन्होंने अपने स्तर पर मनाया। कांग्रेस के नेता राम मंदिर के निर्माण शुरू होने पर एक दूसरे को बधाई भी दे रहे थे। कांग्रेस के एक नेता के अनुसार पार्टी को भी मंदिर के निर्माण का जश्न बड़े स्तर पर आयोजित करना चाहिए था। उनका कहना है कि भगवान राम सभी के है और शहरवासियों की भावना को देखते हुए जश्न करना चाहिए था।जबकि भाजपा के हर कार्यकर्ता और नेता ने खुलकर जश्न मनाया और देर रात तक सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें शेयर की।

कांग्रेस में युकां के पूर्व अध्यक्ष हरमेल केसरी, शशिशंकर तिवारी, कांग्रेस पार्षद गुरबख्श रावत, शीला फूल सिंह और जिला कांग्रेस अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह गाबी ने पूर्व डिप्टी मेयर एचएस लक्की के साथ मिलकर राम मंदिर के निर्माण शुरू हाेने पर लड्डू बांटे और अपने घर पर दीये जलाए। लेकिन कई नेता पार्टी हाईकमान की ओर से स्थिति स्पष्ट न होने के कारण जश्न नहीं मना पाए। आम आदमी पार्टी की ओर से भी खुलकर इसका जश्न नहीं मनाया गया। कुछ आप नेताओं ने भगवान राम पर विश्वास जाहिर करते हुए अपने घर पर दीये जलाए। शहर में 30 फीसद लोगों ने ही दीए जलाए थे।

राजीव गांधी को जाता है भूमि पूजन का श्रेय

कांग्रेस नेता शशि शंकर तिवारी ने जश्न मनाते हुए कहा कि श्री राम जन्म भूमि पूजन का सबसे बड़ा श्रेय भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एवं कॉंग्रेस के दिग्गज नेता राजीव गांधी को जाता हैं। उनका कहना है कि राम जन्म भूमि के मामले को 1989 में ताला खुलवाकर हिन्दुओं का स्वाभीमान बढ़ाया था। उनका कहना है कि आज पूरे विश्व मे हिन्दुओं का स्वाभिमान बढ़ा है। नेता मुकेश राय ने कहा कि कांग्रेस दिखावा नहीं करती देश, धर्म, समाज व गरीबों के लिए काम करती हैं।

सपना हुआ साकार

पार्षद एवं डिप्टी पूर्व मेयर शीला देवी ने श्री राम मंदिर के भूमि पूजन के शुभ अवसर पर माननीय सर्वोच्च न्यायालय का धन्यावाद किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कारण राम मंदिर का निर्माण शुरू हो पाया है। पार्षद एवं पूर्व डिप्टी मेयर ने कहा कि प्रभु राम मंदिर निर्माण के साथ ही राष्ट्रीय एकता, सामाजिक समरसता का एक नया अध्याय शुरू होगा।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का भी धन्यवाद किया, जिन्होंने राम मंदिर को बनाने को लेकर सबसे पहले मंदिर का ताला खुलवाया था और 1985 में फैजाबाद के भाषण में स्पष्ट रूप से राम राज्य की स्थापना के विचार प्रकट करते हुए कहा था कि राम मंदिर बनना चाहिए और वह राम मंदिर बनाने की लड़ाई लड़ेंगे। शीला देवी ने कहा कि प्रभु श्री राम का नाम अपने आप में एक महामंत्र है जो पूर्ण जीवन साथ चलता है और जीवन के बाद में भी साथ चलता है क्योंकि राम का नाम ही सत्य है बाकी सब व्यर्थ है।