राजस्थान से होगी सोनिया गांधी की ‘राज्यसभा पारी’ की शुरुआत, पूर्व पीएम का खत्म हो रहा कार्यकाल

6

Sonia Gandhi Rajya Sabha: कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी राज्यसभा चुनाव में राजस्थान से पार्टी की उम्मीदवार होंगी और वह आज यानी बुधवार को सुबह 11 बजे नामांकन पत्र दाखिल करेंगी. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. इस मौके पर कांग्रेस के अन्य नेता भी मौजूद रह सकते है जिसमें पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सहित कई अन्य नेता का नाम सामने आ रहा है. बता दें कि कांग्रेस जल्दी ही अपने राज्यसभा चुनाव के उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी जिसमें सोनिया गांधी के नाम पर लगभग मुहर लग चुकी है. बता दें कि नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है.

1999 से लगातार लोकसभा सदस्य

जानकारी यह भी हो कि सोनिया गांधी ने 1999 से लगातार लोकसभा सदस्य के रूप में कार्य किया है और वर्तमान में उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. इस बार वह राज्यसभा में प्रवेश करने के लिए चुनौती का सामना करेंगी, जो पहली बार होगा. इसी के साथ वह गांधी परिवार की दूसरी सदस्य बनेंगी जो राज्यसभा में प्रवेश करेंगी. इससे पहले पूर्व पीएम इंदिरा गांधी भी ऐसा कर चुकी है. राजसभा में प्रवेश करने के बारे में आमतौर पर सोनिया गांधी ने यह कहा है कि वह आगामी लोकसभा चुनावों में नहीं उतरेंगी.

मनमोहन सिंह का राजस्थान से राज्यसभा का कार्यकाल हो रहा समाप्त

कांग्रेस ने अभी तक राज्यसभा चुनाव के लिए किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है और सोनिया गांधी की ओर से यह आधिकारिक रूप से नहीं बताया गया है. पार्टी के अन्य क्षेत्रों से भी उम्मीदवारों की घोषणा जल्दी ही हो सकती है. बता दें कि मनमोहन सिंह का राजस्थान से राज्यसभा का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है, और इसके साथ ही कई अन्य नेताओं का भी कार्यकाल समाप्त हो रहा है. भाजपा ने पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि कांग्रेस ने अभी तक आधिकारिक रूप से किसी का ऐलान नहीं किया है.

सोनिया गांधी को नामित करने का आग्रह

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पार्टी नेतृत्व से राज्य से राज्यसभा सीट के लिए सोनिया गांधी को नामित करने का आग्रह किया था. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरुआत आठ फरवरी से हो चुकी है. नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को होगी, जबकि उम्मीदवार 20 फरवरी तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. यदि आवश्यक हुआ तो 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.