Karnataka Election: हिजाब मामले में मुख्य भूमिका निभाने वाली कांग्रेस उम्मीदवार को BJP से मिल रही कड़ी टक्कर

8

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में फातिमा इस चुनाव में कांग्रेस द्वारा मैदान में उतारी गई अकेली मुस्लिम महिला उम्मीदवार हैं. जद (एस) की एकमात्र मुस्लिम महिला उम्मीदवार सबीना समद उडुपी क्षेत्र की कापू सीट से मैदान में हैं. बीजेपी ने राज्य की कुल 224 सीटों में से किसी पर भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारा है.

2022 में हिजाब मामले पर बीजेपी से भिड़ी थी फातिमा 

एक कट्टर मुस्लिम, फातिमा, जो सार्वजनिक रूप से हिजाब पहनती है, ने 2022 में बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा लगाए गए कॉलेजों में हिजाब पर प्रतिबंध को लेकर गुलबर्गा में विरोध प्रदर्शन किया था, जिसके कारण मुस्लिम लड़कियों को जोर देने के लिए सरकारी कॉलेजों से रोक दिया गया था. हिजाब पहनने के साथ-साथ 2020 में सीएए विरोधी प्रदर्शनों में भी उन्होंने भाग लिया था.

हिजाब पहनना हमारा अधिकार है- फातिमा 

हिजाब को लेकर फातिमा कहती हैं, “हिजाब पहनना हमारा अधिकार है. स्वतंत्र भारत में हमें अपनी स्वतंत्रता है. हम लोगों से उनके कपड़ों पर सवाल नहीं करते. लड़कियों को इस मुद्दे पर कॉलेजों में जाने से नहीं रोका जाना चाहिए, ”फातिमा ने हिजाब विवाद के चरम पर कहा था.

फातिमा को चंद्रकांत पाटील से मिल रही कड़ी चुनौती 

फातिमा को हालांकि भाजपा के चंद्रकांत पाटिल से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो एक लिंगायत युवा नेता हैं, जो 2018 का चुनाव सिर्फ 5,940 वोटों से हार गए थे, यहां तक कि सीट पर उनके नौ मुस्लिम प्रतिद्वंद्वी भी हैं. जद (एस) के नासिर हुसैन उस्ताद सहित.

गुलबर्गा सीट कांग्रेस के लिए बेहद खास 

इस साल 23 मार्च को, कर्नाटक चुनावों की घोषणा से तीन दिन पहले, कांग्रेस ने गुलबर्गा नगर परिषद पर अपनी पारंपरिक पकड़ खो दी, जिसमें भाजपा ने 2021 के निकाय चुनावों में कांग्रेस के सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बावजूद मेयर का पद जीत लिया. 55 सदस्यीय परिषद में, कांग्रेस ने 27 सीटें जीतीं, भाजपा ने 23 और जद (एस) ने चार सीटें जीतीं. महापौर पद हासिल करने के लिए आवश्यक 32 मतों (कलाबुरगी में सांसदों, विधायकों और एमएलसी के मतों सहित) के साथ, जद (एस) के साथ गठबंधन के बावजूद कांग्रेस को भाजपा ने एक वोट से पीछे कर दिया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.